boltBREAKING NEWS
  •  
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

नोडल अधिकारी स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदाताओं को करें जागरूक: एसीईओ

नोडल अधिकारी स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदाताओं को करें जागरूक: एसीईओ

राजसमन्द (राव दिलीप सिंह)। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी निर्वाचन विभाग जयपुर कृष्ण कुणाल ने कहा कि सभी प्रकोष्ठो के सभी नोडल अधिकारी सजगता जिम्मेदारी से कार्य करके स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सम्पादित करने में अपना अहम योगदान दें व लोकतंत्र के इस पर्व में चुनाव कार्य को भली-भांति करवाएं।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज मंगलवार को जिला कलक्टर कार्यालय के सभागार में विधानसभा उपचुनाव से सम्बन्धित सभी प्रकोष्ठों के कार्यो की समीक्षा बैठक लेते हुये अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने बारी-बारी से विभिन्न प्रभारी अधिकारियों जिनमें राजसमन्द उपखंड अधिकारी व रिटनिर्ंग अधिकारी सुशील कुमार से राजसमन्द निर्वाचन क्षेत्र के बारे में चुनाव से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थाओं की जानकारी ली। जिनमें मतदान, मतदान केन्द्र, मशीनों, निर्वाचन व्यवस्था, सुविधाओं आदि की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर उपख्ांड अधिकारी राजसमन्द कुमार ने उन्हें विधानसभा उपचुनाव के बारे में की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिये व्हील चेयर व अन्य व्यवस्थाओं, सार्वजनिक निर्माण विभाग, एमसीसी प्रकोष्ठ व एमसीएमसी प्रकोष्ठ  निर्वाचन व्यय लेखा  आदि समस्त कार्यो की जानकारी लेकर अधिकारियों को महत्वपूर्ण निद्र्रेश दियें।

इस अवसर पर सामान्य पर्यवेक्षक प्रशान्त कुूमार पंडा ने अधिकारियों को इस बारे में उपचुनाव में सोशल मीडिया व अन्य महत्वपूर्ण कार्यो पर दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर व्यय पर्यवेक्षक मुकेश राठौड़ ने उपचुनाव को लेकर व्यय से सम्बन्धी चुनावी कार्यो में किस प्रकार से सूचना, सम्प्रेषण व मानिटरिंग करने के निर्देश दिये।

आयोजित समीक्षा बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी व जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने उपजिला निर्वाचन अधिकारी कुशल कुमार कोठारी ने भी उपचुनाव के बारे में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक राजेश मोहन गुप्ता ने कानून व्यवस्था को लेकर किये गये इंतजाम व पुलिस व्यवस्था, जाप्ते चुनावी ड्यूटी व विभाग द्वारा की गयी कार्यवाई के बारे में अवगत कराया।

आयोजित समीक्षा बैठक में स्वीप नोडल अधिकारी व जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमिषा गुप्ता ने जिले में स्वीप की गतिविधियों के बारे में मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में चल रही गतिविधियों के बारे में बताया। इस अवसर पर मंदिर मंडल के निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र ओझा ने प्रशिक्षण के आयोजन व चल रहे प्रशिक्षण के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर जयपुर से वित्तीय सलाहकार अनुपमा शर्मा ने वित्तीय प्रबन्धन के बारे में निर्देश दिये।

उन्होंने सूचना केन्द्र में स्थापित एमसीएमसी प्रकोष्ठ एवं मिडिया सेन्टर का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये।

स्वीप मतदाता जागरूकता अभियान- वोटरमोन का अनावरण

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जयपुर व अन्य अधिकारियों ने स्वीप  कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के शुभकरं वोटरमोन का अनावरण भी किया। इसके साथ ही उन्होंने मतदाता सैल्फी पांईट पर फोटो भी िंखचवायी। उन्होंने समस्त व्यवस्थाओं के साथ स्वीप कार्यक्रमों को विशेष रूप से देख नामांकन एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्देश प्रदान किए। मूक बधिर मतदाता को साइन लैंग्वेज द्वारा मतदान की अपील का वीडियो अवलोकन किया। जिसकी उन्होंने भूरी-भूरी प्रशंसा की। इस साइन लैंग्वेज के द्वारा  मूक बधिर मतदाता को मतदान का समय, मतदान का दिवस, किसी प्रलोभन में नहीं आना यह बताया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए मतदान के दिवस प्रत्येक मतदाता के चेहरे पर मास्क होवे एवं सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना की जावे इस प्रकार की अपील की।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद अतिरिक्त जिला कलेक्टर, उपखंड अधिकारी राजसमंद, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मंदिर मंडल नाथद्वारा एवं अन्य समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंतिम चरण में उन्होंने सभागार में वोटरमोन, सी विजिल एप, दिव्यांग मतदाताओं के बारे में लिखे हुए स्लोगनों का विमोचन किया।

कोरोना महामारी को दृष्टिगत रखते हुए फेसबुक, यूट्यूब, व्हाट्सएप इत्यादि सोशल मीडिया पर मतदान समय और मतदान दिवस के बारे में आम मतदाता को जागरूक करने के लिये निर्देश प्रदान किए गए। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को सुगम मतदान के लिये यातायात सुविधा, व्हीलचेयर उपलब्धता, स्काउट गाइड वालंटियर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने बाबत निर्देश प्रदान किए गए। साथ ही जिले में चुनावी साक्षरता क्लब एवं कालेज एंबेसडर के द्वारा की जा रही गतिविधियों की भी प्रशंसा कर जिला कलेक्ट्रेट के स्वागत कक्ष में स्थित मेरे सशक्त हस्ताक्षर बैनर पर अपने हस्ताक्षर कर लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करने की बात दोहराई। इससे पहले उन्होंने जिले के आला अधिकारियों के साथ पालिटेक्निक कॉलेज में आज पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान अधिकारी एवं माईक्रो ऑब्ज़वर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। उन्होंने प्रशिक्षण का भी जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिये।

इस अवसर पर बैठक में जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दिेनेश राय सापेला, उपखंड अधिकारी तनसुख डामोर, सम्पदा अधिकारी चेतन त्रिपाठी, महिला बाल विकास उपनिदेशक नंदलाल मेघवाल, उपनिेदेशक सूचना प्रौद्योगिकी हिम्मत मल, रसद अधिकारी संदीप माथुर, श्रम कल्याण अधिकारी प्रदीप यादव, उधोग केन्द्र के महाप्रबन्धक सहीराम विश्नोई, सांखि़्यकी अधिकारी, सभी  प्रकोष्ठों  के नोडल व प्रभारी अधिकारी आदि मौजूद थे।