boltBREAKING NEWS

घर बैठे पैसे निकालने में अब होगी आसानी

 घर बैठे पैसे निकालने में अब होगी आसानी

आधार कार्ड आज प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी दस्तावेज बन गया है. आधार कार्ड की जरूरत आज सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में पड़ती है. आधार की मदद से मोबाइल फोन कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, और बैंकिंग जैसी उपयोगी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन इसके अलावा भी आधार कार्ड का कई ऐसी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे मोटी कमाई हो सकती है.

पेंशन लाभार्थियों के लिये बेहद जरूरी है आधार कार्ड

पेंशन भोगियों के लिए ‘जीवन प्रमाण या डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र’ भी कहा जाता है, जिसे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था. पेंशनभोगी अब अपने घर से बाहर निकले बिना अपनी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि उनकी डीटेल्स को एजेंसी द्वारा उनके आधार कार्ड नंबर्स के जरिये डिजिटली ऐक्सेस किया जा सकता है.

आधार कार्ड से मिलेगी ये सुविधाएं

जब KYC या वेरिफिकेशन की बात आती है तो आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है. आधार कार्ड के निम्नलिखित लाभ हैं, जिनका उपयोग सरकारी प्रक्रियाओं के लिए किया जा सकता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत होती है. दरअसल आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है. ऐसा ही LPG सब्सिडी के लिए भी किया जाता है. सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी होता है.

बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड है अहम दस्तावेज

बैंक अकाउंट खोलते समय आधार कार्ड काम आ सकता है. डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल केवाईसी, आइडेंटिफिकेशन और वेरिफिकेशन के लिए किया जा सकता है. बैंक आधार कार्ड को एक वैध एड्रेस और फोटो आईडी प्रूफ मानते हैं. ऐसे में आप इसे अन्य जगहों पर भी इस्तेमाल कर सकते हो. उदाहरण के लिए किसी भी सरकारी सर्विस के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड का उपयोग पहचान के प्रमाण, पते के प्रमाण के साथ-साथ उम्र के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है.