boltBREAKING NEWS

ग्रामीणों की समस्याओं का गुणवत्‍तापूर्ण निस्तारण करें अधिकारी- जिला कलक्टर

ग्रामीणों की समस्याओं का गुणवत्‍तापूर्ण निस्तारण करें अधिकारी- जिला कलक्टर

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर  अरविंद कुमार पोसवाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को ग्रामीण विकास सभागार में राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। जिला कलक्टर  पोसवाल ने ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई की व्यवस्था को और प्रभावी बनाने पर जोर दिया। उन्होंने एक-एक कर सभी उपखंड अधिकारियों से जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों और उनके निस्तारण की जानकारी ली। जिले की सभी 299 ग्राम पंचायतों में माह के प्रथम गुरुवार को होने वाली ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में आमजन की समस्याओं के शीघ्र और गुणवŸापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। जिले में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने पर जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की सराहना की।

 हर ग्राम पंचायत पर जनसुनवाई प्रभारी

जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों से उपखंड स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों की जानकारी लेते हुए कहा कि किसी भी उपखंड स्तरीय जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों की 10 से कम नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उन्होंने सभी उपखंड अधिकारियों और तहसीलदारों को ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई प्रभारी नियुक्त करने और नियमित मॉनीटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण 30 दिन से ज्यादा लंबित नहीं रहना चाहिए। यदि कोई प्रकरण बिना किसी कारण के लंबित पाया गया, तो जिम्मेदार अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। प्रकरण के निस्तारण के लिए निर्धारित समयावधि से पूर्व ही निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय, राजभवन और प्रधानमंत्री कार्यालय और संपर्क सहित अन्य किसी भी माध्यम से प्राप्त परिवेदनाओं के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के डाटा अपलोड की स्थिति की जानकारी लेते हुए इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए।

 राजकार्य में लापरवाही पर भदेसर पटवारी निलंबित

बैठक में भदेसर तहसील में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के डाटा अपलोड की धीमी गति का कारण पूछने पर तहसीलदार ने बताया कि डाटा अपडेशन व ऑनलाइन अपलोडिंग का कार्य नारायणलाल सुखवाल पटवारी एलआरसी को सौंपा गया है, लेकिन वे बिना अवकाश स्वीकृत कराए कार्यालय से अनुपस्थित चल रहे हैं। कारण बताओ नोटिस देने के बावजूद उन्होंने कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया। इस वजह से भदेसर तहसील डाटा अपडेशन में पिछड़ रहा है। राजकार्य में लापरवाही और अनुशासनहीनता को गंभीरता से लेते हुए जिला कलक्टर श्री अरविंद पोसवाल ने पटवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने सभी उपखंड अधिकारियों से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के डाटा अपडेशन कार्य में आ रही समस्याओं की जानकारी ली और डाटा अपलोड में तेजी लाने के निर्देश दिए।