boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

बालों में जादुई निखार लाएगा प्याज और अरंडी का तेल

बालों में जादुई निखार लाएगा प्याज और अरंडी का तेल

 लाइफस्टाइल डेस्क। प्याज ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि ये हमारे बालों में जादुई निखार भी लाती है। प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ आपको सेहतमंद रखते हैं बल्कि यह बालों की केयर करने में भी मददगार है। इसमें विटामिन, मिनिरल और कई अन्य तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। प्याज में विटामिन सी और आयरन को सोखने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। विटामिन सी स्किन और बालों के लिए टॉनिक का काम करता है। बालों के स्कैल्प और फॉलिकल्स तक जब खून सही तरीके से नहीं पहुंचता, तब बाल बेजान होने लगते हैं और फिर गिरने लगते हैं। जब नर्व यानी नसों में खून दौड़कर हेयर फॉलिकल्स तक पहुंचेगा तो बाल हेल्दी रहेंगे। प्याज पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। यह नसों में खून के सर्कुलेशन को तेज करता है।

बालों के लिए प्याज का मास्क बेहद खास है:

प्याज में रिकिनोलेइक एसिड और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड पाया जाता है। ओमेगा 6 फैटी एसिड के कारण जब इससे सिर के स्कैल्प की मालिश की जाती है तो यह खून के सर्कुलेशन को सुधारता है, बालों को आवश्यक नमी देता है और बालों के विकास में भी सहायक होता है। प्याज़ के अलावा इस हेयर मास्क में कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल किया जाता है। कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल में भी एंटीऑक्सीडेंट चीजें मौजूद हैं। यह हेयर स्कैल्प और हेयर फॉलिकल्स के अंदर घुसकर वहां की नसों को सक्रिय करता है। इसलिए यह बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है।

प्याज और अरंडी के तेल का हेयर मास्क कैसे बनाए:

1. दो तीन प्याज़ लें, इसे काटकर ब्लेंडर में डाल दें। ब्लैंडर में इसका पेस्ट बनाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद साफ सूती कपड़े में इसे डालकर इसका रस निचोड़ लें।

2. प्याज़ का रस तैयार होने के बाद उसमें बराबर मात्रा में अरंडी का तेल डालें और दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब आपका हेयर मास्क तैयार है।

3. हेयर मास्क में कॉटन पैड भींगा दें और भीगे कॉटन पैड की मदद से हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से मसाज करें। मास्क को बालों की पूरी लंबाई तक लगा दें।

4. हेयर मास्क को 20-25 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें, फिर उसे शैम्पू की मदद से वॉश करें।

5. चूंकि प्याज और कैस्टर ऑयल से बने हेयर मास्क बहुत बदबूदार है इसलिए स्मेल से छुटकारा पाने के लिए कंडीशनर ज़रूर लगाएं।