boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत गांव घोडच पर आमुखीकरण का आयोजन

जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत गांव घोडच पर आमुखीकरण का आयोजन

  राजसमन्द । केन्द्र सरकार कीयोजना जल जीवन मिशन अन्तर्गत की भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्वेश्य से पंचायती राज विभाग में ग्राम पंचायत की पांचवी स्थायी समिति ग्राम स्वास्थ्य जल स्वच्छता व पोषण समिति का आमुखीकरण कम प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आज सोमवार को ग्राम पंचायत घोड़च के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर सरपंच देवी लाल खटीक की अध्यक्षता मेें जिला जल व स्वच्छता मिशन के तत्वाधान मे जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किया गया। 

    जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत ग्राम घोड़च के पुनर्गठन प्रस्ताव की स्वीकृति प्राप्त होकर विभागीय प्रक्रियाधीन है, जिसके तहत् ग्राम में स्त्रोतों के सुद्वढ़ीकरण के साथ भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए स्टोरेज टंकी का निर्माण के साथ ही हर घर नल पंहुचाने के उद्वेश्य से गांव के प्रत्येक मौहल्लोंं में वितरणी पाईप लाईन डाल कर हर घर को नल से जल उपलब्ध कराये जाने की योजना है। जिसके ग्राम स्तर पर प्रंबधन के लिये उत्तरदायी समिति ग्राम स्वास्थ्य जल स्वच्छता व पोषण समिति द्वारा किया जाना है।

    समिति की अध्यक्षता ग्राम सरपंच द्वारा की गई। इस अवसर पर वार्ड पंच, ग्राम विकास अधिकारी, कनिष्ठ अभियन्ता (जन.स्वा.अभि.विभाग) कृषि पर्यवेक्षक, ए.एन.एम., प्रधानाध्यापक, आशा सहयोगीनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वयं सहायता समुह प्रतिनीधी बीपीएल, एससी. व एसटी परिवार के महिला व पुरूष प्रतिनीधी के सदस्यों की टीम के साथ ग्रामीण पेयजल प्रबन्धन, जल गुणवत्ता जांच व निगरानी कार्य किया जाना है।

    समिति द्वारा पृथक से बैंक खाता खुलवाया जायेगा। जिसका संचालन सरपंच व सचिव के सहभागी हस्ताक्षर से किया जायेगा साथ ही उक्त समिति द्वारा ग्रामीणोें को बेहतर जल प्रंबधन एवं जल संरक्षण व जल संचय के लिये समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाता रहेगा। ग्रामीण पेयजल स्त्रोतों की जल गुणवत्ता की बेहतर जांच व निगरानी के साथ ही जल बचत के लिये समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता रहेगा।

    कार्यशाला मे जल प्रबन्धन के विभिन्न पहलुओें के साथ आमजन में जल बचत की आदतों को जीवन में अपनाने के लिये प्रेरित किये जाने के विषय पर विस्तृत चर्चा की गई। ग्रामीण स्तर पर पेयजल प्रबंधन के लिये ग्राम स्वास्थ्य जल स्वच्छता समिति की महत्ता पर प्रकाश डाला। ग्राम घोड़च के सरपंच देवी लाल खटीक द्वारा समिति कि सदस्यों को टीम वर्क के लिये प्रेरित किया गया। जिससे ग्राम विकास के उद्वेश्यों को प्राप्त किया जा सके तथा ग्राम पंचायत घोड़च में जल संरक्षण के कार्यो पर विस्तृत जानकारी दी गई।

    कार्यशाला मे कोविड-19 के दिशानिर्देशों की पालना की गई तथा कार्यशाला का संचालन जल जीवन मिशन के जिला कोर्डिनेटर शुभम बागोरा ने किया गया।

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu