boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो गईं जारी, जानिए क्‍या है 1 लीटर तेल का भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतें हो गईं जारी, जानिए क्‍या है 1 लीटर तेल का भाव

नई दिल्‍ली । ईंधन की कीमतों में कुछ महीनों से अधिक समय से बढ़ोतरी झेल रहे उपभोक्ताओं को अगले कुछ दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने देश में ईंधन की कीमतों पर परिणामी प्रभाव वैश्विक तेल कीमतों में गिरावट का मूल्यांकन शुरू कर दिया है।

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड जो पिछले महीने के अंत में बढ़कर 77 डॉलर प्रति बैरल हो गया था, वह पिछले एक पखवाड़े में 10 फीसदी से की गिरावट के साथ 68.85 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है। अगर कीमत लाइन कुछ और दिनों के लिए 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहती है, तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है।

तेल बाजार में कीमतों में नरमी का असर पहले से ही देश में ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर देखा जा रहा है। गुरुवार को ओएमसी ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया। यह लगातार 5वां दिन है, जो हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है, जब ईंधन की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

बुधवार के ठहराव के साथ, पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित मूल्य पर बेचा जा रहा है। रविवार से पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर है। शनिवार को पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमत नहीं बदली।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमत 29 मई को पहली बार 100 रुपये के स्तर को पार कर गई, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमत अब 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई है। लेकिन वे पिछले 5 दिनों से स्थिर हैं। दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी हर सुबह पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करती है, खुदरा ईंधन की कीमतों को वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15-दिवसीय रोलिंग औसत के लिए बेंचमार्क करती है। इस 15 दिन की वापसी के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम गिर सकते हैं।