boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

सर्दियों में कार से रोड ट्रिप का बना रहे हैं प्लान? तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

सर्दियों में कार से रोड ट्रिप का बना रहे हैं प्लान? तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

 घूमना सभी को पसंद होता है लेकिन सर्दियों में घूमने का अपना एक अलग ही रोमांच होता है। अगर आप भी बाइक या कार से रोड ट्रिप की योजना बना रहे हैं तो हम आपको कुछ रोमांचक टिप्स बताएंगे, जिन्हें आपको बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए। चाहे आप अकेले जाने का प्लान कर रहे हों या फिर दोस्तों की साथ बशर्ते आप सही तरीक़े पालन कर रहे हों।

इमर्जेंसी किट

 जब बात हो सर्दियों में रोड ट्रिप की तो डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए तो कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें आपको बिलकुल भी नज़रंदाज़ नही करना चाहिए। ट्रिप शुरू करने के पहले एक बैकअप मोबाइल चार्जर, डेटा केबल साथ ही खाने के लिए कुछ भोजन और कम्बल आदि कार की डिग्गी में रख लें। यहां तक दर्द-बुखार की दवाइयां और बैडेज कुल मिलाकर फस्ट एड बॉक्स भी अपने पास रखने के बाद घर से निकलें।

 टायर बदलें -

कुछ जगहों पर कारों में सर्दियों के टायर होना अनिवार्य है, खासकर जब आप लंबी दूरी और विभिन्न प्रकार के इलाकों में गाड़ी चला रहे हों। सड़क की स्थिति पर्यावरण के अनुसार भिन्न हो सकती है। और क्योंकि आपको घर पर सर्दियों के टायरों की आवश्यकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको गंतव्य के लिए उनकी आवश्यकता नहीं होगी। सर्वेक्षणों से पता चलता है कि मौजूदा सर्दियों के टायर सर्दियों के दौरान मौसम के टायरों की तुलना में 50% अधिक कर्षण प्रदान कर सकते हैं और 7 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर सड़क की स्थिति में सतह की पकड़ में वृद्धि कर सकते हैं। तो, सर्दियों के टायर पर निवेश आपके लिए समझदारी और सूझबुझ भरा कदम हो सकता है।

 

 बीमा और वाहन पंजीकरण का प्रमाण रखें

क्या आप जानते हैं कि सबसे योग्य और अनुभवी ड्राइवरों को भी सर्दियों के महीनों में कार दुर्घटनाओं के होने की संभावना है रहती? यही सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि आपका और आपके वाहन का बीमा पंजीकरण प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। कार यात्रा के दौरान इन फाइलों को अपने साथ रखने से कानूनी मोर्चों पर किसी भी तरह की परेशानी और संभावित प्रभाव से बचने में मदद मिलेगी।

 

 रोड ट्रिप योजना बनाएं-

आप अपनी यात्रा पर जाने से पहले सड़कों के बंद होने और संभावित रूप से खतरनाक ड्राइविंग स्थितियों की जांच ज़रूर करें, जिससे कि जोखिम से बचने के साथ-साथ यात्रा के समय को बचाने के लिए एक उत्कृष्ट रणनीति हो सकती है। अपने प्रस्थान और गंतव्य शहरों दोनों में मौसम की स्थिति की जांच ज़रूर करें। ऐसे कई स्मार्टफोन ऐप हैं, जिनके मदद से आपको सड़क बंद होने की सूचना मिलती रहेगी।

 

 कुछ किताबें अपने साथ रखें -

जब आप अपने बच्चों को अपने साथ यात्रा पर ले जाते हैं, तो कुछ किताबें अपने साथ ले जा सकते हैं। सर्दियों की रोड ट्रिप के दौरान कार के अंदर गर्म और आरामदायक वातावरण का आनंद लेना काफी प्रभावी हो जाता है। आप प्रेरक किताबें या अपनी पसंद की कोई कहानी की किताब पढ़कर कार के अंदर समय का आनंद ले सकते हैं। इसका अलावा आप एक ऑनलाइन स्टोरीबुक भी डाउनलोड कर सकते हैं और लंबी यात्रा का आनंद लेते हुए इसे सुन सकते हैं।

 

 विजिबिलटी बढ़ाएं -

बर्फ और ओले के बीच ड्राइविंग काफ़ी मुश्किल हो सकती है इसलिए, यह सुनिश्चित करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप स्नो ब्रश, अतिरिक्त विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ और बर्फ खुरचनी अपने साथ ज़रूर रखें। इन जरूरी चीजों को अपने पास रखकर आप आगे की सड़कों का स्पष्ट नजारा देख सकते हैं जिससे ड्राइविंग करने में दिक्कत नही होगी।

 इस आर्टिकल में हमने 6 सबसे महत्वपूर्ण रोड ट्रिप के बारे में बताया है, जिसे ट्रिप के दौरान फॉलो करना चाहिए। लेकिन सूची में और भी बहुत कुछ है, जिसे ध्यान में रखने की जरूरत है। रोड ट्रिप की योजना बनाते समय कई बातों पर ध्यान नहीं जाता है इसलिए, यदि आप इन यात्राओं का आनंद लेना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप चीजों को गंभीरता लें और सुरक्षित रूप से योजना बनाएं। अगर आप सिरियस ट्रैवेलर हैं तो सर्दियों में सड़क यात्रा के दौरान स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए ऊपर दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers