boltBREAKING NEWS

प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने प्रोसेस हाउस के पीछे लगाए 13 कैमरे, 3 इंडस्ट्री पर कार्रवाई

प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने प्रोसेस हाउस के पीछे लगाए 13 कैमरे, 3 इंडस्ट्री पर कार्रवाई

 भीलवाडा BHN.  राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने नवाचार करते हुए मंडल प्रोसेस हाउस के पीछे सीसीटीवी कैमरे लगाए, ताकि वहां से दूषित पानी बाहर छोड़ने का पता लगाया जा सके।

काले व दूषित पानी की मिलने वाली शिकायतों पर पूरी तरह से अंकुश लगाने के लिए अब चितौड़गढ़ मार्ग के प्रोसेस हाउसों पर 13 जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। यह योजना सफल रही तो पुर व मांडल रोड के प्रोसेस हाउस पर भी लगाए जाएंगे । इन कैमरों से जहां भी काला व दूषित पानी नजर आएगा, उसकी जांच कर दोषी उद्यमी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।

प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी विनय कट्टा ने बताया कि 13 इंडस्ट्रीज मे अन्दर व बाहर के रास्ते में कैमरे लगाए गए हैं जो इस प्रकार है। रंजन प्रोसेस में दो, अनंत में एक कैमरा, जानकी में दो, बीएसएल में एक, आरएसडब्ल्युएम मे 2 कैमरे, संगम में 1, एके स्पिनटेक्स मे 1 कैमरा, सोना प्रोसेस में 1,सर्वाेदय मे 1कैमरा, चेयरमैन प्रोसेस में एक कैमरे लगाए गए हैं।

  कट्टा ने बताया कि मॉनिटरिंग में संदेहास्पद पायी गयी तीन इंडस्ट्री सर्वाेदय, संगम, एके स्पिनटेक् के विरुद्ध अभी नोटिस जारी किए गये हैं एवं उनसे जवाब मांगा गया है। जल्द ही तीन इंडस्ट्री सांवरिया, पूजा, संगम इंडस्ट्री आटुण में भी कैमरे लगेंगे।

सीसीटीवी यानी क्लोज सर्किट टीवी कैमरे से रिकॉर्ड किसी भी चीज को देखने के लिए एक सर्किट के माध्यम से दर्शक तक पहुंचाया जाता है। केबल टीवी के प्रोग्रामों को देखने के लिए केबल कंपनी कनेक्शन देती है या हम खुद डायरेक्ट टु होम सर्विस से प्रोग्राम को घर पर डिकोड कर लेते हैं। आरपीसीबी के अधिकारी ने इन सीसीटीवी को अपने कार्यालय से जोड़ने के लिए क्लाउड का सहारा लिया है।

प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने प्रोसेस हाउस के पीछे लगाए 13 कैमरे, 3 इंडस्ट्री पर कार्रवाई