boltBREAKING NEWS

जान बचाने वाले शख्स की गोद में फूट-फूटकर रोई गर्भवती हिरण

जान बचाने वाले शख्स की गोद में फूट-फूटकर रोई गर्भवती हिरण

 

 बाड़मेर । जिले से मानवता का एक ऐसा वीडियो सामने आया है, जिसे देख हर किसी की आंख में आंसू आ गए। जिंदगी और मौत से जूझने वाली एक गर्भवती हिरण खुद जान बचाने वाले शख्स की गोद में आकर फूट-फूटकर रोई।


सोशल मीडिया पर इन दिनों एक गर्भवती हिरण के रोने वाला वीडियो जमकर वायरल हो रहा है और सबसे खास बात यह है कि जो भी इस वीडियो को देख रहा है, वह भी अपने आंसू नहीं रोक पा रहा है। बता दें कि हिरण संवेदनशील होने के साथ-साथ एक भावुक होने वाला जानवर है।

बाड़मेर के लंगेरा गांव में एक लगभग ढाई साल की गर्भवती हिरण का एक्सीडेंट हो गया था, जिसके चलते वह चल नहीं पा रही थी। इसका फायदा वहां के श्वानों ने उठाया और अपना शिकार बनाने का प्रयास किया। इस पर हिरण जैसे-तैसे इन श्वानों से बचकर एक पेड़ के पीछे जाकर छिप गई। वहीं गांव के लोगों ने इसकी सूचना ग्रीनमैन नरपत सिंह नाम के व्यक्ति को दी। जो कि पूर्व में भी कई जानवरों की जान बचा चुके हैं।

सूचना मिलते ही नरपत सिंह मौके पर पहुंचे और श्वानों से हिरण की जान बचाई इसके बाद उन्होंने गर्भवती हिरण को अपनी गोद में जैसे ही लिया वह हिरण उनकी गोद में आकर रोने लगी। इस पर नरपत सिंह से भी यह देखा नहीं गया और उनके आंखों से भी आंसू निकल आए। इसके बाद वह हिरण को पास के ही पशु चिकित्सालय लेकर गए जहां पर चिकित्सक ने हिरण का उपचार किया और कुछ दिन बाद वह पूरी तरह से सही हो गई। हिरण के स्वस्थ्य होने के बाद नरपत ने हिरण को दोबारा जंगल में छोड़ दिया।

नरपत सिंह ने बताया कि हिरण को मौके से गोद में उठाकर 12 किलोमीटर दूर बाड़मेर अस्पताल लेकर आया। यहां पर चिकित्सक ने उसका इलाज किया और इंजेक्शन लगाने व दवा देने के बाद हिरण की तबीयत में सुधार आया। फिर हिरण को वन विभाग के कर्मचारियों को सुपुर्द करते हुए सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया गया।


वहीं नरपत सिंह और हिरण का वीडियो उनके साथ मौजूद एक व्यक्ति ने यह पूरा वीडियो मोबाइल में बना लिया और अब इसे नरपत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस वीडियो को खुद अपलोड किया है, जिसे लोग देख रहे हैं और अपने आंसू नहीं रोक पा रहे हैं। नरपत सिंह मूलत: राजस्थान के बाड़मेर जिले के गांव लंगेरा के रहने वाले हैं।