boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में 7 राजस्व गांव में 405 खातों का शुद्धिकरण

प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में 7 राजस्व गांव में 405 खातों का शुद्धिकरण

बैरां (भैरूलाल गुर्जर)। आसींद उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत गांगलास में प्रशासन गांवों के संग अभियान 2021 उपखंड अधिकारी आसींद संदीप कुमार की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत गांगलास पंस आसींद में आयोजित हुआ। शिविर में पूर्व विधायक हगामीलाल मेवाड़ा, प्रधान प्रतिनिधि उदयलाल खटीक, रामनिवास कुमावत सरपंच ग्राम पंचायत गांगलास, सरपंच प्रतिनिधि राजू माली, सांवरमल जाट, दीशी शर्मा विकास अधिकारी पंस आसींद तहसीलदार आसींद बेणी प्रसाद सरगरा आदि उपस्थित रहे।
शिविर में भू राजस्व अधिनियम की धारा 136 के तहत ग्राम पंचायत के 7 राजस्व ग्रामों में 405 खातों में शुद्धीकरण के आवेदन तैयार कर खातों का शुद्धीकरण कर लगभग 520 किसानों को लाभान्वित किया गया जिसमें 20 खातों में जाति का शुद्धीकरण, 155 खातों में बैंक रहन में बैंकों के नाम का शुद्धीकरण, 45 खातों में नाम में वर्तनी सुधार, 45 खातों में नाम के अपभ्रंश होने का शुद्धीकरण, 105 खातों में पुत्री/पुत्री की अशुद्धी का शुद्धीकरण, 15 खातों में निवास स्थान संबंधी, 20 अन्य अशुद्धियों का शुद्धीकरण कर उपखण्ड अधिकारी संदीप कुमार ने किसानों को राहत प्रदान की। इससे अब इन किसानों को जमीन के बेचान, कृषि ऋण लेने, फसल बीमा योजना , हक त्याग कराने, भू-रूपान्तरण, लीज पर देने, प्रधानमंत्री किसान योजना आदि सरकारी योजनाओ का लाभ अब मिल सकेगा। 
आपसी सहमति से कृषि भूमि के विभाजन के 21 प्रकरणों में 59  किसानों के 24 खातों के 95 खेतों की 103 बीघा भूमि का विभाजन कर विभाजित खातों के आदेश की प्रतियां किसानों को शिविर में ही उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार आसीन्द ने प्रदान की। इन्हीं विभाजित खातों में खेतों पर आने जाने के लिए रास्तोंं का इन्द्राज भी राजस्व रिकॉर्ड किया गया। कृषि सुधार के तहत किसानों द्वारा खोदे गए 5 नवीन कुओं का अंकन राजस्व रिकॉर्ड में किया गया जिससे अब इन किसानों को सिंचाई के लिए विद्युत कनेक्शन मिल सकेगा। 
नवसृजित राजस्व ग्राम उदलपुरा में श्मशान घाट राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज नहीं होने से ग्राम पंचायत के आवेदन पर 0.10 हैक्टेयर भूमि का आवंटन प्रस्ताव, ग्राम उदलपुरा में आबादी भूमि के विस्तार हेतु 0.48  हैक्टेयर भूमि का आवंटन प्रस्ताव तैयार किया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांगलास का पुराना भवन सरकारी भूमि में बने होने से 0.08  है। भूमि को विद्यालय के नाम दर्ज करने व इसी विद्यालय के लिए 2 है। भूमि खेल मैदान के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया। शिविर में 128 नामांतरण दर्ज किए गए। 4 प्रकरणों में शुद्धि पत्र के माध्यम से पुराने राजस्व अभिलेखों से नवीन राजस्व अभिलेखों में शुद्धीकरण किया गया। 578 किसानों को राजस्व अभिलेखों की प्रतिलिपियां प्रदान की गई। 3 प्रकरणों में सरकारी रास्ते से अतिक्रमण हटाकर संकड़े रास्ते को चौड़ा किया गया। अब तक आयोजित शिविरों के मुकाबले इस शिविर में सर्वाधिक खातों का शुद्धीकरण व आपसी सहमति के विभाजन प्रस्ताव स्वीकृत हुए। शिविर में अशोक कुमार पारीक, नरेशनाथ जोगी भूअभिलेख निरीक्षक मोहम्मद असलम, सुभाष विश्नोई, आशुतोष जांगिड़ पटवारी ने राजस्व संबंधी कार्य संपादित किया गया। शिविर में उपखण्ड प्रशासन की ओर से रामप्रसाद शर्मा, गोपाललाल तिवाड़ी, सज्जनसिंह चुण्डावत, भगवानसिंह, हाजी मोहम्मद, गोपाल लाल जोशी अध्यापक आदि ने कार्य संपादित किया।

संबंधित खबरें