boltBREAKING NEWS

राजस्थान में कहीं बारिश का अलर्ट तो कहीं खिली धूप

राजस्थान में कहीं बारिश का अलर्ट तो कहीं खिली धूप

 बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई है. पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर भारी से अति भारी वर्षा और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, सर्वाधिक बारिश सिरोही जिले के माउंट आबू में 134 मिलीमीटर दर्ज की है.

इन संभाग में भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर संभाग में अनेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. भीलवाड़ा, उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चितौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, चुरू, नागौर जिले में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ भारी बारिश हो सकती है. अजमेर, जयपुर, जोधपुर, सिरोही, टोंक, बीकानेर, पाली, जालौर जिले में मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है.

तापमान में तेजी-मंदी जारी
मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकतम तापमान बीकानेर में 37.6, हनुमानगढ़ में 36.6, जैसलमेर में 35.9, नागौर व पिलानी में 35.7, बाड़मेर में 35.2 डिग्री रहा. न्यूनतम तापमान चुरू में 21.7, जयपुर में 22.6, सीकर में 23.5 रहा. अजमेर का अधिकतम तापमान 2.1 और भीलवाड़ा का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री बढ़ा है. वनस्थली के अधिकतम तापमान में 3.2 डिग्री और चुरू के न्यूनतम तापमान में 5.3 डिग्री की सर्वाधिक गिरावट दर्ज की गई.

बारिश में दुर्घटनाओं की आशंका
- भारी बारिश से निचले इलाकों व अंडरपास में जल भराव हो सकता है.
- लगातार भारी बारिश व जलभराव से कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है.
- सड़कों पर जलभराव के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है.
- भारी बारिश के कारण दृश्यता में कभी-कभी कमी होने से यातायात दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में सड़कों पर सफर करते वक्त सावधान रहें.
- अत्यधिक वर्षा के कारण कुछ क्षेत्रों में बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है.
- भारी बारिश में बरसाती नदी नालों में उफान होने की संभावना है तथा नदियों-नालों पर बने पुलों पर पानी का प्रवाह तेज होने पर वाहन चालक विशेष ध्यान रखें.

सफर से पहले इन बातों का रखें ध्यान
- गंतव्य के लिए निकलने से पहले मार्ग पर ट्रैफिक का पता करें.
- बारिश के मौसम में सफर के लिए जारी की गई किसी भी यातायात सलाह का पालन करें.
- उन क्षेत्रों में जाने से बचें जहां अक्सर जलजमाव रहता हो.
- सड़क पर पानी अत्यधिक भरा हो तो उस मार्ग पर न जाएं.