boltBREAKING NEWS

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज में राजस्थान अव्वल-मुख्यमंत्री

यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज में राजस्थान अव्वल-मुख्यमंत्री

 लगभग 21 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा नर्सिंग कॉलेज

भीलवाड़ा, BHN   मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने मंगलवार को पाली में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 19 राजकीय नर्सिंग महाविद्यालयों का शिलान्यास किया। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का भी शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। समारोह को संबोधित करते हुए श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार सड़क, पानी, बिजली, शिक्षा, कृषि, चिकित्सा, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित कर रही है। इसी क्रम में आज 19 राजकीय नर्सिंग महाविद्यालयों का शिलान्यास किया गया है। इनके निर्माण के पश्चात् महाविद्यालयों से निकलने वाले नर्सिंग विद्यार्थी प्रदेश में बेहतर सेवाएं देंगे।

मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने इस दौरान भीलवाड़ा, बाड़मेर, बांसवाड़ा, कुम्हेर (भरतपुर), लालसोट (दौसा), धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जालौर, झुंझुनूं, करौली, नागौर, नाथद्वारा (राजसमंद), प्रतापगढ़, सीकर, सिरोही एवं टोंक नर्सिंग महाविद्यालयो का वर्चुअल एवं पाली व चित्तौड़गढ़ में भूमि पूजन कर कुल 19 नर्सिंग महाविद्यालयों का शिलान्यास किया।

राजमाता विजयराजे सिंधिया मेडिकल कॉलेज में वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी की मौजूदगी में राजकीय नर्सिंग कॉलेज, भीलवाड़ा का शिलान्यास किया गया।

कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कोरोना काल में घोषणा की कि ‘‘कोई भी भूखा ना सोए’’ और कोई भी इलाज के अभाव में ना रहे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से राज्य सरकार ने सभी को मुफ्त इलाज और मुफ्त जांच की सुविधा प्रदान की है। चिरंजीवी योजना के आने के बाद लिंगानुपात में भी सुधार आया है। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि वह जिस जिले के प्रभारी मंत्री हैं उस जिले को कोरोना में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर विश्व भर में एक हेल्थ मॉडल के रूप में माना गया।

सहाड़ा विधायक श्रीमती गायत्री देवी त्रिवेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य बजट वर्ष 2021-22 में सभी जिलों में राजकीय नर्सिंग कॉलेज खोलने की घोषणा की थी। नर्सिंग कॉलेज की सौगात मिलने से विभिन्न दूर-दराज इलाकों में भी चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार हो सकेगा।

जिला कलक्टर   आशीष मोदी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आमजन में चिरंजीवी योजना को लेकर जागरूकता आई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आमजन को 10 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है साथ ही 5 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना के द्वारा जिले के चिकित्सा संस्थान भी मजबूत हुए हैं।

गांधी दर्शन समिति के जिला संयोजक  अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि बजट घोषणा के अनुसार भीलवाड़ा में नर्सिंग कॉलेज का शिलान्यास किया जा रहा है जो कि जिले के लिए गौरव की बात है। पूर्व विधायक   विवेक धाकड़ ने कहा कि चिरंजीवी योजना का उद्देश्य है कि सभी उम्र के लोग स्वस्थ रहें।

 नर्सिंग कॉलेज राजस्थान नर्सिंग कौन्सिल से मान्यता प्राप्त और राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होगा। राजकीय नर्सिंग कॉलेज, भीलवाड़ा के लिए भवन निर्माण व छात्र छात्राओं के लिए छात्रावास हेतु ग्राम पालड़ी, तहसील माण्डल  में 2.0234 हेक्टेयर भूमि राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क आवंटित की गई है। महाविद्यालय में शैक्षणिक गतिविधियों के सफल संचालन हेतु राज्य सरकार द्वारा कुल 16 शैक्षणिक एवं 28 गैर शैक्षणिक संकाय के पदों का सृजन किया गया है।

इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती सुशीला सालवी, पूर्व यूआईटी अध्यक्ष कैलाश व्यास,  अनिल डांगी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस दौरान पूर्व विधायक  हगामीलाल मेवाड़ा, पूर्व सभापति नगर परिषद   ओम नराणीवाल, श्रीमती मंजू पोखरना, प्रधान  सतीश जोशी,  चेतन डीडवानिया, जिला पुलिस अधीक्षक  आदर्श सिधू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ शिल्पा सिंह, एसडीएम डॉ. पूजा सक्सेना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक खान, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ.अरुण गौड़ एवं चिकित्सा विभाग के अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे।