boltBREAKING NEWS

राजस्थान: राज्यसभा की 4 सीटों पर चुनाव 10 जून को

राजस्थान:  राज्यसभा की 4 सीटों पर चुनाव 10 जून को

जयपुर:  राजस्थान में राज्यसभा की 4 खाली सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम कराने की घोषणा की है. देश में 15 राज्यों की कुल 57 सीटों पर 10 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होगा.  इसमें राजस्थान की चार खाली सीटों पर भी चुनाव होगा. इसके लिए 24 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मई तक रहेगी.

बीजेपी के चार सांसद हो रहे रिटायर

 राजस्थान से राज्यसभा से रिटायर होने वालों में बीजेपी के 4 सांसद हैं, ओम माथुर, राजकुमार वर्मा , हर्षवर्द्धन सिंह और केजे अल्फोंस जुलाई में रिटायर हो रहे हैं. इन चारों सांसदों का कार्यकाल 4 जुलाई को खत्म हो रहा है.ऐसे में प्रदेश में बीजेपी कमजोर पड़ सकती है. मौजूदा विधायकों की संख्या बल के हिसाब से राज्य से कांग्रेस के 2 और बीजेपी का एक सांसद का जाना तय माना जा रहा है. बता दें कि राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं, इनमें इसी महीने चार सीटें खाली हो रही हैं. 

 

अगले कुछ महीने में आम आदमी पार्टी का बढ़ेगा कुनबा

दरअसल, आने वाले चार महीने में राज्यसभा में 70 से ज्यादा सीटें खाली होंगी. मई, जून, जुलाई और अगस्त में राज्यसभा के सदस्य अपना कार्यकाल पूरा कर रिटायर्ड हो रहे हैं. जून में 20, जुलाई में 33 और अगस्त में 2 सीटें खाली हो रही हैं. 75 सीटों में 7 मनोनीत सांसदों की भी शामिल हैं. उन्हें हटाकर बाकी 68 सीटों में से 27 अभी भाजपा के पास हैं. वहीं, कांग्रेस के पास 12 सीटें हैं. अगस्त के बाद भाजपा की दो से तीन सीटों की कमी हो सकती है. वहीं, कांग्रेस की भी 2 सीटें कम होकर 10 सीटें रह सकती हैं. हालांकि, इस दौरान सबसे ज्यादा फायदा आम आदमी पार्टी को होगा,  जिसके कुल 7 सांसद बढ़ेंगे. वहीं, वाईएसआर कांग्रेस को भी करीब तीन सीटों का लाभ हो सकता है.

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि जून और अगस्त के बीच अलग-अलग तारीखों पर सेवानिवृत्त हुए सदस्यों की वजह से खाली हुई सीटों पर चुनाव कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों को भरने के लिए 10 जून को चुनाव कराए जाएंगे।



सेवानिवृत्त होने वालों में प्रमुख नेताओं में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और बसपा नेता के सतीश चंद्र मिश्रा शामिल हैं। ये सभी 21 जून से 1 अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कहां से कितनी सीटें होंगी खाली
उत्तर प्रदेश में 11 सीटें खाली हो रही हैं। वहीं, तमिलनाडु-महाराष्ट्र से छह-छह, बिहार से पांच, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और कर्नाटक से चार-चार सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं। मध्य प्रदेश-ओडिशा से तीन-तीन, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पंजाब, झारखंड और हरियाणा से दो-दो और उत्तराखंड से एक सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं।