boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम- प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों पर रविवार को होगा विशेष अभियान शिविर

मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम- प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों पर रविवार को होगा विशेष अभियान शिविर

जयपुर,। मुख्य निर्वाचन अधिकारी  प्रवीण गुप्ता ने 21 नवंबर को प्रदेश के सभी मतदान केंद्रों पर लगाए जाने वाले विशेष शिविर में पात्र व्यक्तियों से अधिकाधिक संख्या में नाम जुड़वाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरे करने वाले मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य जुड़वाएं।

 

’नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म 6 व संशोधन के लिए फॉर्म 7 से करें आवेदन’

गुप्ता ने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रारूप प्रकाशन की तिथि 1 नवम्बर, 2021 से 30 नवम्बर, 2021 के मध्य कोई भी पात्र व्यक्ति जो 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे वे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म-6 में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा फॉर्म-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो फॉर्म-8 में आवेदन कर सकते हैं। 

’30 नवंबर तक किए जा सकते हैं आवेदन’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आवेदन वोटर हेल्पलाईन ऎप द्वारा ऑनलाइन किए जा सकते है या आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने, हटवाने अथवा संशोधन करवाने हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम दिनांक 30 नवम्बर, 2021 है। 

’21 नवंबर को सुबह 9 से शाम 6 बजे बीएलओ रहेंगे मतदान केंद्र पर उपस्थित’

 गुप्ता ने बताया कि 21 नवम्बर (रविवार) को राज्य के सभी 52,062 मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता की सहभागिता में विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। बूथ लेवल अधिकारी प्रातः 9 बजे से लेकर सांय 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि इन तिथियों के अलावा बीएलओ 30 नवम्बर, 2021 तक प्रत्येक दिन निर्धारित समय पर मतदान केन्द्र पर उपस्थित रह कर आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।

’7 लाख 87 हजार से ज्यादा आए आवेदन’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 1 से 20 नवंबर की अवधि में प्रपत्र-6 के 5 लाख 42 हजार 764 , प्रपत्र-7 के 1 लाख 40 हजार 243, प्रपत्र-8 के 96 हजार 668 एवं प्रपत्र 8-क के 8 हजार 98 और इस तरह कुल 7 लाख 87 हजार 773 आवेदन पत्र प्राप्त हुये है, इन सभी आवेदन पत्रों का डिजिटिलाइज कर दिया गया है। जबकि प्राप्त आवेदन पत्रों की संख्या इनसे अधिक है, जिनका डिजिटिलाइज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निर्धारित समय सीमा में प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा 20 दिसम्बर, 2021 तक किया जायेगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन दिनांक 05 जनवरी, 2022 को किया जायेगा।

संबंधित खबरें