boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

कोरोनाकाल में भारत की मदद को सामने आया रूस, वेंटिलेटर्स-ऑक्सीजन प्रोडक्शन यूनिट समेत भेज रहा कई उपकरण

कोरोनाकाल में भारत की मदद को सामने आया रूस, वेंटिलेटर्स-ऑक्सीजन प्रोडक्शन यूनिट समेत भेज रहा कई उपकरण

दिल्ली ।देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कोहराम मचा रही है। भारत की मदद करने के लिए लगातार अन्य देश सामने आ रहे हैं। इन सबके बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। दोनों के बीच कोरोना वायरस संकट पर बात हुई। इस चर्चा के बाद रूसी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर बताया है कि भारत को कई तरह के मेडिकल उपकरण भेजे जा रहे हैं, जिसे आज ही रवाना किया जाएगा। इनमें ऑक्सीजन का प्रोडक्शन करने वाले यूनिट्स हैं, वेंटिलेटर्स हैं समेत कई अन्य उपकरण हैं।

रूस के राष्ट्रपति की ओर से जारी बयान में बताया गया कि कोरोना वायरस के इस संकट के समय में पुतिन ने नरेंद्र मोदी का समर्थन किया है और भारत को मानवता के आधार पर भेजी जा रही इमरजेंसी मदद के बारे में जानकारी दी। बयान में कहा गया, ''रूसी इमरजेंसी मंत्रालय की फ्लाइट्स के जरिए से 22 टन के आवश्यक उपकरणों को भेजा जा रहा है, जिसमें 20 ऑक्सीजन प्रोडक्शन यूनिट, 75 वेंटिलेटर्स, 150 मेडिकल मॉनिटर्स और 2 लाख दवाओं के पैकेट हैं।'' भारत के प्रधान मंत्री ने प्रदान की गई सहायता के लिए रूस के राष्ट्रपति को गर्मजोशी से धन्यवाद भी दिया। 

दोनों नेताओं ने भारत में रूसी स्पुतनिक-V वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन का स्वागत किया और इसकी एफिकेसी और सेफ्टी के बारे में जिक्र किया। उन्होंने इस तथ्य पर भी संतोष व्यक्त किया कि रूसी डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड ने स्पुतनिक की 850 खुराकों का प्रोडक्शन करने के लिए भारतीय कंपनियों के साथ एक समझौता किया है। इसका प्रोडक्शन मई में शुरू होना है।