boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

SBI ने होम लोन की ब्याज दरों में की बड़ी कटौती, महिलाओं को दी जाएगी स्पेशल डिस्काउंट

SBI ने होम लोन की ब्याज दरों में की बड़ी कटौती, महिलाओं को दी जाएगी स्पेशल डिस्काउंट

 दूसरी लहर के दौरान कोरोना महामारी का तांडव जारी है. लाखों लोग रोजाना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. इसकी चपेट में आने वाले कई ऐसे भी होंगे, जिन्होंने किसी न किसी बैंक से होम लोन, कार लोन या पर्सनल लोन ले रखी होंगी. ऐसी स्थिति में, उनके सामने लोन की ईएमआई का पेमेंट करने के बाद जो पैसा बचता होगा, उसी में उन्हें अपना घर चलाना पड़ता होगा या फिर इलाज पर खर्च करना पड़ता होगा. महामारी में आर्थिक तंगी की मार झेल रहे होम लोन लेने वालों के लिए एक बहुत बड़ी राहत की खबर है और वह यह कि देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक एसबीआई ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है.

एसबीआई ने 6.70 फीसदी तक घटाई ब्याज दर

एसबीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती करके 6.70 फीसदी तक कर दी है. ब्याज दरों में इस कटौती के साथ ही, अब 30 लाख तक के लोन के लिए ब्याज दरें 6.70 फीसदी से शुरू होंगी और 30 लाख से 75 लाख रुपये तक के लोन पर ब्याज दरें 6.95 फीसदी रहेंगी. इसके अलावा, 75 लाख से ज्यादा के होम लोन पर घर खरीदारों को 7.05 फीसदी ब्याज देना होगा. एसबीआई ने कहा है कि वह देश का एकमात्र बैंक बन गया है, जहां होम लोन की दरें 6.70 फीसदी से शुरू हो रही है.

 

ईएमआई भुगतान में होगी सहूलियत

एसबीआई के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के प्रबंधन निदेशक सीएस शेट्टी ने कहा कि होम फाइनेंस मार्केट में लीडर होने के नाते एसबीआई ने होम लोन मार्केट में कंज्यूमर सेंटिमेंट्स को लेकर अनुमान लगाया है कि मौजूदा दौर में होम लोन की ब्याज दरों को देखते हुए इस सेक्टर में उपभोक्ताओं का रुझान बढ़ा. उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में कटौती होने से अब ग्राहकों को मासिक किस्त (ईएमआई) की रकम का भुगतान करने में सहूलियत होगी. मुझे यकीन है कि बैंक की ओर से उठाए गए इस कदम से रियल एस्टेट सेक्टर को बहुत बड़ा फायदा होगा.

महिलाओं को मिलेगी विशेष छूट

एसबीआई की ओर से यह भी कहा गया है कि बैंक महिला ग्राहकों को सशक्त बाने के लिए होम लोन की ब्याज दरों में 5 बीपीएस की विशेष रियायत उपलब्ध करा रहा है. इसके अलावा, ब्याज दरों में 5 बीपीएस की अतिरिक्त रियायत के बाद ग्राहक अपने घर बैठे भी योनो मोबाइल ऐप के जरिए होम लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं.