boltBREAKING NEWS

सात दिवसीय बेटी बढ़ाओ-बेटी पढ़ाओ, बेटी बसाओ- नवरात्रा उत्सव अपराजिता 26 से

सात दिवसीय बेटी बढ़ाओ-बेटी पढ़ाओ, बेटी बसाओ- नवरात्रा उत्सव अपराजिता 26 से

भीलवाड़ा ।  नवरात्री के पावन अवसर पर भारत विकास परिषद राजस्थान मध्य प्रांत द्वारा इस वर्ष बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ नवरात्र उत्सव अपराजिता तीन आयामों  आत्मरक्षा,  आत्मनिर्भर, आत्मविश्वास में किया जा रहा है।
            भारत विकास परिषद् मध्यप्रांत महासचिव गोविन्द अग्रवाल ने बताया कि आत्मरक्षा आयाम के लिए महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्म रक्षा कैसे की जाए और उनके पास उपलब्ध प्रसाधन सामग्री यथा हेयर पिन, पर्स, कड़ा या अन्य सामग्री को किस प्रकार अपने बचाव के लिए काम में लिया जा सके, सिखाया जाना प्रस्तावित है, साथ ही उन्हें गुड टच और बैड टच के बारे में भी शिक्षित किया जायेगा।
            मध्यप्रांत मीडिया प्रभारी महेश जाजू ने बताया कि आत्मनिर्भर आयाम के तहत हमें महिलाओं, बालिकाओं को कम से कम एक विधा का ज्ञान कराना है जिससे वह उनके जीवन यापन मे सहायक हो सके।  विधाओं में विभिन्न सामानों की पैकिंग, मेहंदी, सिलाई, मेकअप, कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है।
            बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की प्रांतीय संयोजिका रेखा जैन ने बताया कि आत्मविश्वास आयाम के अनुसार महिलाओं बालिकाओं को किसी भी कार्य को करने के लिए आत्मविश्वास को जागृत करना है, जिसमें मुख्य रुप से स्टेज पर आकर माइक से बोलना, स्मार्टफोन का सदुपयोग किया कैसे किया जा सके और विभिन्न क्षेत्रों में जो महिलाएं खुद आत्मनिर्भर बनी है और अन्य महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग कर रही है उन्हें शाखा स्तर पर सम्मानित किया जाता प्रस्तावित है।
            बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की प्रांतीय सहसंयोजिका सरोज शर्मा ने सभी शाखाओं की महिला प्रमुख, प्रकल्प प्रभारी से अपने-अपने क्षेत्र में बेटी बचाओ बेटी बढ़ाओ के कार्यक्रमों के आयोजन को प्रांत की सभी शाखाआंे द्वारा करवाकर सशक्त भारत के निर्माण में सहयोगी बनने की अपील की। प्रांत की सभी शाखाओं द्वारा नवरात्रा के उपलक्ष्य में सात दिवसीय नवरात्रा उत्सव अपराजिता का आयोजन किया जायेगा।