boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

कोरोना वेक्सीन के साथ शाहपुरा एसडीएम का नवाचार ढीकोला स्वास्थ्य केन्द्र पर वेक्सीन कराने के बाद चार जांचे भी शुरू

कोरोना वेक्सीन के साथ शाहपुरा एसडीएम का नवाचार ढीकोला स्वास्थ्य केन्द्र पर वेक्सीन कराने के बाद चार जांचे भी शुरू

ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच का डाटा तैयार दी जायेगी स्वास्थ्य शिक्षा-डा.शिल्पासिंह
 
शाहपुरा 

देश भर में चल रहे कोरोना वेक्सीन के कार्य के साथ शाहपुरा की उपखंड अधिकारी आईएएस डा. शिल्पा सिंह ने नवाचार किया है। आज से उपतहसील ढीकोला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर वेक्सीन कराने के लिए पहुंच रहे महिला पुरूष की चार प्रकार की जांचे की जायेगी। जांचों के आधार पर उनका उपचार भी शुरू किया जा रहा है तथा जांच का डाटा तैयार कर ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य शिक्षा देने की कार्य योजना तैयार कर एक अभियान के तहत इसकी क्रियान्विति की जायेगी।
आईएएस डा. शिल्पासिंह ने बताया कि कोरोना वेक्सीन के लिए महिला पुरूष स्वैच्छिक रूप् से स्वास्थ्य केंद्र पहुंच रहे है। ढीकोला क्षेत्र में वेक्सीन के लिए भी काफी उत्साह है। वहां का निरीक्षण करने के दौरान आईडिया आया कि क्यों न प्रत्येक महिला पुरूष की आवश्यक चार प्रकार की जांचे प्रांरभ की जाए ताकि स्वास्थ्य परीक्षण होने से उनको भी तसल्ली होगी तथा डाटा तैयार कर उसके अनुरूप गांव गांव में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम कर उनको शिक्षित किया जा सकेगा।
ब्लॉक प्रबंधक प्रदीप दाधीच ने बताया कि एसडीएम की समीक्षा बैठक में उनके द्वारा इस संबंध में निर्देश देने के उपरांत प्रथम चरण में ढीकोला सब सेंटर पर यह जांचों का कार्य प्रांरभ किया गया है। इसके अच्छे परिणाम आये है। शाहपुरा में अब तक 11 हजार लोगों का वेक्सीनेशन हो चुका है। ढीकोला में प्रत्येक व्यक्ति की जांच करने के साथ ही महिलाओं को एनसीडी परामर्श एवं केंसर स्क्रीनिंग करके उनको भी समझाईश कर प्रशिक्षित भी किया जा रहा है ताकि महिलाएं अपने घर पर ही कम से कम स्तन केंसर के लक्षणों की जांच कर सके। जांच के दौरान केंसर रोग की संभावना होने पर उसे जिला चिकित्सालय में परीक्षण करा कर चिकित्सा सुविधा भी मुहैया करायी जायेगी।
सब सेंटर ढीकोला के प्रभारी चिकित्सक डा. राकेश जगरवाल ने कहा है कि एसडीएम के नवाचार से सेंटर के स्टाफ ने तैयारी कर इन जांचों की शुरूआत कर दी है। महिलाओं को स्तन केंसर के प्रांरभिक लक्षणों के संबंध में फिमेल नर्स द्वारा परीक्षण के साथ ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल व एचबी की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक सेंटर क्षेत्र में 30 प्रतिशत लोगों का वेक्सीनेशन हो चुका है।
एसडीएम डा. शिल्पा ने बताया कि इस प्रकार का नवाचार शाहपुरा सेटेलाइट चिकित्सालय सहित अन्य सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी प्रांरभ कराया जायेगा। इससे लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आयेगी।