boltBREAKING NEWS

आमजन की पेयजल संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए विशेष जनसुनवाई का हो आयोजन- प्रभारी मंत्री

आमजन की पेयजल संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए विशेष जनसुनवाई का हो आयोजन- प्रभारी मंत्री

 भीलवाड़ा,BHN 

20 सूत्री कार्यक्रम वर्ष 2022-23 की प्रथम स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक मंगलवार को प्रभारी मंत्री व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भूजल विभाग मंत्री डॉ. महेश जोशी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में रोजगार, शिक्षा,आवास, स्वास्थ्य,कृषि, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, पेयजल, ग्रामीण क्षेत्रों में उर्जा तथा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण इत्यादि विभिन्न सामाजिक पहलुओं को ध्यान में रखकर समीक्षा की गई।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ. शिल्पा सिंह ने बैठक में महात्मा गांधी नरेगा के तहत जारी जॉब कार्ड, रोजगार के लिए सृजित मानव दिवस तथा मनरेगा श्रमिकों का भुगतान से संबंधित तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की मासिक प्रगति की जानकारी प्रदान की।

प्रभारी मंत्री ने उपश्रम आयुक्त से पंजीकृत श्रमिकों, न्यूनतम मजदूरी आदि की जानकारी ली। उन्होंने श्रम संघों की जिला उद्योग केंद्र प्रबंधक से समन्वय स्थापित करवा कर संवाद करने के लिए निर्देशित किया ताकि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की समस्या ना आए।

जिला परिषद सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्यों के अनुरूप निर्मित आवासों की जानकारी दी उन्होंने कहा कि 18285 के विरुद्ध 10,571 आवास पूर्ण कर लिए गए हैं।

प्रभारी मंत्री ने नगर विकास न्यास अधिकारी से पट्टे वितरण की जानकारी ली। नगर विकास न्यास ओएसडी सुश्री रजनी माधीवाल ने बताया कि जिला कलक्टर के नवाचार के तहत लाभार्थियों को घर-घर जाकर पट्टे वितरित किए जा रहे हैं

बैठक में पेयजल संबंधी समस्याओं पर प्रभारी मंत्री ने जलदाय विभाग के अधिकारी को जनसुनवाई करने के लिए निर्देशित किया ताकि पेयजल संबंधी किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान मौके पर किया जा सके। बैठक में अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने पेयजल सप्लाई तथा कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अक्टूबर माह तक 36153 कार्यशील घरेलू नल दिए जा चुके हैं। बैठक में पोस्टमार्टम संबंधी प्रकरणों पर जिला कलक्टर   आशीष मोदी ने कहा कि इस प्रकार के प्रकरणों पर संवेदनशीलता दिखाते हुए संबंधित चिकित्सक त्वरित कार्रवाई करें।

प्रभारी मंत्री ने उप वन संरक्षक से सार्वजनिक एवं वन भूमि पर वृक्षारोपण को लेकर जानकारी ली तथा अगली बैठक में पूर्व में लगाए गए पौधे व कितने पौधे जीवित है संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।


बैठक में सदस्य पूर्व विधायक माण्डलगढ़   विवेक धाकड़,   दुर्गेश शर्मा सहित अन्य सदस्यों ने प्रभारी मंत्री   महेश जोशी के समक्ष आमजन से जुड़े मुद्दे रखे।  जिस पर प्रभारी मंत्री ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक रिपोर्ट पेश करने को निर्देशित किया।

बैठक में पूर्व विधायक आसींद   नानूराम कुमावत, पूर्व जिला प्रमुख श्रीमती सुशीला सालवी, पंचायत समिति मांडलगढ़ प्रधान  सतीश जोशी, रायपुर पंचायत समिति प्रधान  शिव सिंह बाड़ी, पंचायत समिति हुरडा प्रधान   कृष्णा सिंह, श्रीमती मंजु पोखरना,   कैलाश व्यास,   चेेतन डिडवानिया,  चेतन पेशवानी सहित 20 सूत्री कार्यक्रम के आयोजन क्रियान्वयन एवं समन्वय के लिए गठित जिला स्तरीय प्रथम समिति के अन्य सदस्य, जिला पुलिस अधीक्षक  आदर्श सिधू, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन)   राजेश गोयल, उपखण्ड अधिकारी डॉ. पूजा सक्सेना सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

प्रेस वार्ता के दौरान प्रभारी मंत्री ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने विभिन्न बजट घोषणाओं की क्रियान्विति करके लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने का कार्य किया है।