boltBREAKING NEWS

तनाव मुक्त और खुशहाल ज़िंदगी के लिए इन 6 तरीकों से करें दिन की शुरुआत!

तनाव मुक्त और खुशहाल ज़िंदगी के लिए इन 6 तरीकों से करें दिन की शुरुआत!

सुबह की शुरुआत खुशनुमा होनी चाहिए ताकि आपका पूरा दिन अच्छा जाए। अगर आप सुबह उठते ही तनाव में रहेंगे तो आपका पूरी दिन गड़बड़ और मुसीबतों से भरा होगा। वहीं, एक सुकून भरी और अच्छी तरह से तैयार की गई सुबह न केवल एक सहज बल्कि एक खुशहाल दिन सुनिश्चित कर सकती है। यानी स्ट्रेस और तनाव को जमा होने से रोकने और एक सुखी और स्वस्थ जीवन की योजना बनाने के लिए सुबह सबसे अच्छा समय है।

तो आइए जानें कि तनावमुक्त और खुशहाल ज़िंदगी के लिए सुबह की शुरुआत हमें कैसी करनी चाहिए।

1. दिन की शुरुआत मुस्कुराहट से करें

सुबह जैसे ही आपकी आंखें खुलती हैं, तो आपके चेहरे पर मुस्कुराहट होती है या फिर आपका मुंह बना होता है? यह ज़रूरी है कि आप सुबह उठते ही इस खूबसूरत ग्रह पर जीवित रहने के लिए खुश और आभारी हूं।

2. नकारात्मक विचारों से बचें

केवल अनुभव से ही आप समझ पाएंगे कि सच्ची शक्ति आपके अपने कार्यों या व्यवहार को नियंत्रित करने में ही है। हमारे लिए लोगों या परिस्थितियों में इस तरह से हेरफेर करना लगभग असंभव है, जो हमारे अनुकूल हो। अगर परिस्थितियों हमारे लिए भाग्यशाली साबित होती हैं, तो बस अपना आभार व्यक्त करें और अवसर का ज़्यादा से ज़्यादा फायदा उठाने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा महसूस कर रहे हैं कि आपके आसपास के लोग आपको आगे बढ़ने से रोक रहे हैं, तो ऐसे लोगों से दूर रहें। उन लोगों की संगति में रहें जो आपको ऊपर उठाते हैं, प्रोत्साहित करते हैं और आपको बड़ी और बड़ी चीजें हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

3. योग, ध्यान और प्राणायाम

हमें अपनी ज़िंदगी की गुणवत्ता पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए, और इसके पीछे कारण भी हैं। ऐसा इसलिए कि आप चाहे कितना भी पैसा कमा लें, लेकिन वह पैसा आपके लिए खुशियां नहीं खरीद सकेगा। अपने समय को समझदारी से खर्च करें, जिससे आपकी सेहत में सुधार हो। दिन की शुरुआत आसान श्वास तकनीक, ध्यान और सूर्य नमस्कार से करें।

4. पोषण से भरपूर खाना खाएं

आप जो खाते हैं उसका असर न सिर्फ आपके शरीर बल्कि दिमाग की सेहत पर भी पड़ता है। फल, सब्ज़ियों और घर का बना ताज़ा खाना आपको पोषण के साथ दिमाग को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। जो चीज़ आपके शरीर के लिए अच्छी होती है वही दिमाग के लिए फायदेमंद साबित होती है।

5. दिन की प्लानिंग पहले से करें

अनुशासन हमेशा एक अच्छी चीज़ साबित होती है, खासकर जब आपके पेशेवर या व्यक्तिगत जीवन को व्यवस्थित करने की बात आती है। बेचैनी के साथ दिन की शुरुआत न करें। अगर आपके पास कई सारे काम हैं, तो इससे तनाव महसूस करना आम बात है। इसके लिए हर सुबह कुछ मिनट बैठें और दिन का शेड्यूल और चेकलिस्ट तैयार करें। 5 से 10 मिनट का ध्यान का अभ्यास भी स्पष्टता हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है

6. सुबह करें व्यायाम

हर सुबह कम से कम 10 से 15 मिनट निकालें और आसान सी सांस से जुड़ी एक्सरसाइज़ करें, जैसे- अनुलोम विलोम, कपाल भाती और प्राणायाम। इसके अलावा आप शवास ध्यान, आरंभ ध्यान या यहां तक ​​कि स्थिति ध्यान जैसी ध्यान तकनीकों को भी शामिल कर सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत अपनी सांसों के प्रति जागरूकता के साथ करने से आप लोगों और परिस्थितियों के प्रति अपनी प्रतिक्रियाओं को शांत तरीके से नियंत्रित कर पाएंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।