boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे
  • विजय गढवाल  6377364129
  • advt. [email protected] समाचार 
  • प्रेम कुमार गढ़वाल 9413376078
  • व्हाट्सएप 7737741455
  • मेल [email protected]  7 लाख+ पाठक
  •  

हनुमान जयंति पर बहेगी भक्ति की धारा, लगेगा 2500 किलो काजूकतली का महाभोग, तैयारियां शुरू

हनुमान जयंति पर बहेगी भक्ति की धारा, लगेगा 2500 किलो काजूकतली का महाभोग, तैयारियां शुरू

भीलवाड़ा (हलचल)। भगवान राम के अनन्य भक्त श्री हनुमानजी महाराज की जयंति पर भीलवाड़ा शहर में मुख्य डाकघर के नजदीक स्थित श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर पर होने वाले दो दिवसीय आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है। हनुमान जयंति पर ये आयोजन 5 एवं 6 अप्रेल को मंदिर के महन्त बाबूगिरीजी महाराज के सानिध्य में होंगे। हनुमान जयंति पर हर वर्ष की तरह इस बार भी 2500 किलो काजू कतली का भोग लगाया जाएगा।

श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के ट्रस्टी महावीरप्रसाद अग्रवाल ने बताया कि आयोजन को सफल बनाने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है एवं भक्तों को अलग-अलग दायित्व सौंपे गए है। दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन 5 अप्रेल को हनुमानजी महाराज की प्रतिमा को स्वर्ण चोला चढ़ाया जाएगा। रात 8 बजे से मंदिर के बाहरी क्षेत्र में होने वाली विशाल भव्य भजन संध्या में संकटमोचन हनुमानजी महाराज की भक्ति की अविरल धारा प्रवाहित होंगी। भजन संध्या में जयपुर निवासी बॉलीवुड सिंगर प्रमोद त्रिपाठी, उमा लहरी एवं गोपाल सेन अपनी टीम के साथ हनुमान भक्ति से ओतप्रोत भजनों की प्रस्तुति देंगे। देर रात तक चलने वाली इस भजन संध्या में बड़ी संख्या में भक्तों के उमड़ने की संभावना को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की जा रही है।

हनुमान जयंति पर 6 अप्रेल को मंदिर का मनमोहक फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया जाएगा। दोपहर 12.15 बजे महाआरती के बाद हनुमानजी महाराज को 2500 किलो काजूकतली का महाभोग लगाया जाएगा। हनुमानजी के जन्‍मोत्सव पर 11 किलो का केक भी काटा जाएगा। महाआरती एवं महाभोग के बाद काजूकतली का प्रसाद भक्तों में वितरित किया जाएगा। हनुमान जयंति पर रात 8 बजे से साकेत रामायण मंडल की ओर से संगीतमय सुंदरकांड की प्रस्तुति दी जाएगी। हनुमान जयंति महोत्सव के अवसर पर मंदिर पर विशेष सजावट के साथ नगर परिषद चौराहे से लेकर गोलप्याउ चौराहे तक भी विशेष सजावट व रोशनी की जाएगी।