boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

सर्दियों में जरूर सेकें धूप, विटामिन डी तो मिलेगा ही साथ ही दूर होगी सेहत संबंधी ये परेशानी

सर्दियों में जरूर सेकें धूप, विटामिन डी तो मिलेगा ही साथ ही दूर होगी सेहत संबंधी ये परेशानी

नई दिल्ली। देश में पहली बार घरेलू कामगारों का सर्वे शुरू हुआ है। सोमवार को श्रम व रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी शुरुआत की। यह काम देश के सभी राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों में किया जाएगा। 742 जिलों में होने वाले इस सर्वे का काम अगले एक साल में पूरा होने की उम्मीद है।

इस सर्वे के जरिए घरेलू कामगारों के काम करने की आयु, सामाजिक स्थिति, व्यावसायिक प्रशिक्षण व शिक्षा, उनके द्वारा किए जाने वाले काम, काम के दिनों की संख्या जैसी जानकारी जुटाई जाएगी। इससे काम के घंटे, मजदूरी और अनुबंध का प्रकार, काम के लिए तय की जाने वाली दूरी, कोरोना महामारी से पहले और बाद में रखे गए घरेलू कामगार, मजदूरी तथा नौकरी पर इसके प्रभाव, रहन-सहन का स्तर और सामाजिक सुरक्षा लाभ के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

स्किन इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है

सूरज की रोशनी में ऐसे गुण होते हैं, जिसके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शंस के असर की आशंका कम हो जाती है. धूप लेने से शरीर में WBC के पर्याप्त निर्माण में शरीर को सहायता मिलती है, बता दें कि WBC के कारण ही शरीर को रोग पैदा करने वाले कारकों से लड़ने में सहायता मिलती है.

बच्चों के शरीर को मिलती है मजबूती

बच्चों के लिए धूप लेना बेहद फायदेमंद होता है. खास कर उन बच्चों को, जिन्होंने मां का दूध पीना छोड़ दिया है, ऐसे बच्चों को धूप लेने के अलावा विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना जरूरी होता है.

कैंसर से बचाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन्हें कैंसर है, उन्हें धूप से बीमारी में आराम महसूस होता है. कई तरह के रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जहां धूप कम समय के लिए होती है, या जो लोग धूप में कम समय बिताते हैं, कैंसर की आशंका ऐसे लोगों में ज्यादा होती है.

शरीर को मिलता है विटामिन डी

रोज धूप लेने से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा धूप सेंकने से जोड़ों के दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द और अन्य परेशानी में भी फायदेमंद होता है.

अच्छी नींद में भी सहायक

आयुर्वेद के अनुसार, धूप सेंकने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होते हैं इस हार्मोन के होने से अच्छी और चैन वाली नींद आने में मदद मिलती है. इससे मानसिक तनाव भी कम करने में सहायता मिलती है.

संबंधित खबरें