boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

सेंचुरियन में टीम इंडिया की पहली जीत, अफ्रीका को 113 रन से हराया

सेंचुरियन में टीम इंडिया की पहली जीत, अफ्रीका को 113 रन से हराया

सेंचुरियन। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में खेला गया पहला टेस्ट टीम इंडिया ने 113 रन से जीत लिया है। अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट था। इसके जवाब में टीम 191 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। भारत की सेंचुरियन के मैदान पर ये पहली टेस्ट जीत है। जीत के साथ ही विराट एंड कंपनी ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सेंचुरियन 56वां ऐसा मैदान बना, जहां टीम इंडिया ने कोई टेस्ट मैच जीता हो। इसके साथ ही भारत ने सबसे ज्यादा ग्राउंड पर टेस्ट जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

चौथी पारी में SA के लिए कप्तान डीन एल्गर (77 रन) टॉप स्कोरर रहे। वहीं, भारत की ओर से मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने 3-3 विकेट चटकाए। मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन के खाते में भी दो-दो विकेट आए। टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शमी ने कुल मिलाकर 8 विकेट हासिल किए।

  • विराट कोहली सेंचुरियन पर टेस्ट मैच जीतने वाले एशिया के पहले कप्तान बने।
  • सेंचुरियन के मैदान पर टीम इंडिया की ये पहली जीत है।
  • टीम इंडिया की सा. अफ्रीका की सरजमीं पर ये चौथी टेस्ट जीत है।
  • कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने लगातार तीसरा टेस्ट मैच जीता।
  • अफ्रीकी सरजमीं पर भारत की ये लगातार दूसरी टेस्ट जीत है। इससे पहले 2018 में टीम जोहान्सबर्ग में खेला गया आखिरी टेस्ट 28 रन से जीता था।

मैन ऑफ द मैच राहुल
पहली पारी में शानदार शतक जमाने वाले उपकप्तान केएल राहुल को 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला। राहुल ने पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 23 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में ये उनका 7वां और साय अफ्रीका के खिलाफ पहला शतक था। केएल राहुल को चौथी बार टेस्ट में 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला।

एल्गर की कप्तानी पारी पर लगा ब्रेक
डीन एल्गर 156 गेंदों पर 77 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह ने उन्हें LBW आउट किया। हालांकि एल्गर ने रिव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप्स की लाइन पर थी और अफ्रीकी कप्तान आउट हुए। SA का छठा विकेट मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डी कॉक को क्लीन बोल्ड कर चटकाया।

डी कॉक 28 गेंदों पर 21 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अगले ही ओवर में शमी ने वियान मुल्डर को विकेट की पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। मुल्डर 1 रन बनाकर आउट हुए। टी-ब्रेक के बाद मार्को जेन्सन 13 रन बनाकर शमी को अपना विकेट थमा बैठे। कगिसो रबाडा भी बिना खाता खोले आर अश्विन की गेंद पर आउट हुए।

  • एल्गर (77 रन) के टेस्ट करियर का 18वां और भारत के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा।
  • डीन एल्गर और तेंबा बाउमा ने चौथे विकेट के लिए 61 गेंदों पर 36 रन जोड़े।
  • रबाडा 15वीं बार टेस्ट में शून्य पर आउट हुए।

बुमराह ने कराई थी टीम इंडिया की वापसी
टारगेट का पीछा करते हुए SA की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने एडेन मार्करम को बोल्ड कर दिया। मार्करम 7 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया को दूसरी सफलता मोहम्मद सिराज ने कीगन पीटरसन (17 रन) को आउट कर दिलाई। पीटरसन का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा। टीम ने ये पहले 2 विकेट 34 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद डीन एल्गर और रैसी वान डेर डुसेन ने चौथे विकेट के लिए 135 गेंदों पर 40 रन जोड़े। ये साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी, तभी बुमराह ने वान डेर डुसेन (11 रन) को बोल्ड कर न सिर्फ इस पार्टनरशिप को तोड़ा बल्कि टीम इंडिया की मैच में वापसी भी करा दी। इस विकेट के साथ ही बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए। बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में नाइट वॉचमैन केशव महाराज (8 रन) को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीका का चौथा झटका पहुंचाया।

दूसरी पारी में भारत ने बनाए सिर्फ 174 रन
दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई। विकेटकीपर ऋषभ पंत 34 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे। वहीं, अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने चार-चार विकेट चटकाए।

भारत का मिडिल ऑर्डर फेल
एक बार फिर टीम इंडिया का मध्यक्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा। विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे एक बार फिर कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए। विराट कोहली के बल्ले से इस साल की आखिरी पारी में भी शतक नहीं निकला। उनका आखिरी शतक 2020 में बांग्लादेश के खिलाफ आया था।

कोहली ने पिछली 60 पारियों और 768 दिनों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगाया है। 2021 में विराट ने 11 टेस्ट मैचों में 28.21 की औसत से कुल 536 रन बनाए। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 43 पारियों से शतक नहीं लगाया है।

दोनों टीमें-
IND
: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

SA: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वान डेर डुसेन, तेम्बा बाउमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

संबंधित खबरें

welded aluminum boat manufacturers