boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

कोरोना के बाद एक नई महामारी का कहर

कोरोना के बाद एक नई महामारी का कहर

नई दिल्ली. कोरोना के बाद अनजान महामारियों और बीमारियों का डर बढ़ गया है। ये बात इसलिए कही जा रही है, क्योंकि कांगो में नई मुसीबत आ रही है। यहां इबोला से एक लड़के की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ज्यां जैक्स म्बुंगानी ने एक बयान में कहा कि तीन साल के बच्चे की बुधवार को मौत हो गई। इबोला के लक्षण दिखने के बाद उसे हॉस्पिटल ले जाया गया। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मौत के बाद टेस्ट किया गया तो पता चला कि वह संक्रमित है।

संपर्क में आने वालों की पहचान की जा रही
वायरस के संपर्क में आने वाले लगभग 100 लोगों की पहचान की गई है और उनकी निगरानी की जा रही है कि कहीं उनमें उल्टी, दस्त सहित इबोला के लक्षण तो नहीं दिख रहे हैं। लेकिन यह आशंका है कि वायरस पहले ही फैल चुका है और कई अन्य लोगों की जान ले चुका है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मरने से पहले लड़के के तीन पड़ोसियों में पिछले महीने इबोला के लक्षण थे। 

किसी की टेस्टिंग नहीं हुई थी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी व्यक्ति की पहले से टेस्टिंग नहीं की गई थी। इबोला से मरने वाला बच्चा उत्तरी किवु के पूर्वी शहर बेनी के पास बुत्सिली का रहने वाला था।  

WHO ने क्या कहा है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि चार स्वास्थ्य क्षेत्रों में ग्यारह पुष्ट मामले दर्ज किए गए। 2018 से 2020 के प्रकोप के दौरान उत्तर किवु भी वायरस से त्रस्त था, जिसमें 2300 मौतें हुईं। जोएल मम्बो ने बताया, मैं चिंतित हूं। मुझे डर है। क्योंकि इबोला कोविड -19 और असुरक्षा के साथ आता है। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, पिछले महामारियों के दौरान इबोला वायरस रोग के प्रबंधन में प्राप्त अनुभव के लिए धन्यवाद। हमें भरोसा है कि तैयार की गई टीम इस महामारी को जल्द से जल्द नियंत्रित करने का काम करेगी। 

संबंधित खबरें