boltBREAKING NEWS

पैरों में दर्द की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

 पैरों में दर्द की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

 हमारे घर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर होती है. दिनभर अपने पैरों पर खड़े होकर वह किचन  में सुबह के नाश्ते से लेकर रात का डिनर तैयार करने में लगी रहती हैं. इस दौरान उनके पैरों में दर्द और सूजन  की शिकायत धीरे धीरे उम्र के साथ बढ़ने लगती है लेकिन वह ज़रा सा उफ़ तक नहीं करती. हमें उनकी इन परेशानी को समझना होगा और ज्यादा कुछ नहीं बस कुछ घरेलू उपायों  को अपना कर आप उन्हें इस दर्द से उबार सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों को.

सरसो तेल है बड़े काम का
सरसों तेल में कुछ लहसुन की कलियां और अजवाइन को मिलकार पकाएं. फिर हल्का गर्म होने पर इस तेल को एयर टाइट जार में रख लें. जहां आपको दर्द है उस हिस्से में इस तेल के मिश्रण को लगा कर मिलश करें. इसके बाद आप कुछ देर के लेटकर आराम करें. इस तेल से मिलश करने पर पैरों की मसल्स की जकड़न कम होने के अलावा दर्द में भी आराम मिलेगा.

एप्सम का नमक
पैरों के दर्द या सूजन को आप इस नमक के जरिए दूर कर सकते हैं. यह एक तरह का मिनरल है. इसका इस्तेमाल करने के लिए टब या बाल्टी में गर्म पानी में इस नमक को डालें और मिलाएं फिर अपने पैरों को सहने लायक पानी में कुछ देर के लिए डूबोकर रखें. ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा. 

एप्पल साइडर विनेगर का करें प्रयोग
एप्पल सिडर विनेगर भी आपके पैरों के दर्द में आराम दिला सकता है. इसके लिए आपको एक बाल्टी या टब में गर्म पानी लेना है और उसमें सिरका को डाल देना फिर आप अपने पैर इसमें कुछ देर के लिए डाल कर डूबों कर रखें. दर्द की समस्या में आपको तुरंत आराम मिलेगा.

एक्सरसाइज की ले सकते हैं मदद
लगातार खड़े रहने पर महिलाओं को अक्सर पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है. ऐसे में आप स्ट्रेचिंग कर भी इस समस्या से उबर सकती हैं. इसके लिए आपको मैट पर बैठना है फिर पैरों को सीधा करें. अब अपने हाथ से पैरों की अंगुलियों को पकड़ने की कोशिश करें और अंदर की तरफ मोड़ने की कोशिश करें. इस प्रक्रिया को आप 4 से 5 बार दोहराएं और सामान्य अवस्था में आ जाएं.