boltBREAKING NEWS
  • जयपुर : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की प्रदेश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- दोषियों को बख्शेंगे नहीं
  • भीलवाड़ा : जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने लोगों से की शांति की अपील, बोले- अफवाहों पर न दें ध्यान  
  • भीलवाड़ा : एसपी आदर्श सिधू ने की लोगों से शांति बनाए रखने की अपील, कहा- पुलिस का सहयोग करें और कानून व्यवस्था बनाए रखें 
  •  

सड़को की मरम्मत और शहर की सफाई व्यवस्था कार्यो में लाए तेजी- कलक्‍टर

सड़को की मरम्मत और शहर की सफाई व्यवस्था कार्यो में लाए तेजी- कलक्‍टर

भीलवाड़ा। मानसून पूर्व तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर आशीष मोदी के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) उत्तम सिंह शेखावत की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।
बैठक के दौरान एडीएम शेखावत ने मानसून व आगामी वर्षा ऋतु को देखते हुए आरयूआईडीपी अधीक्षण अभियंता सूर्यप्रकाश संचेती को सीवरेज कार्यों में तेजी लाने और सड़को की पुख्ता मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को शहर में साफ सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने, कचरे के ढेर हटवाने तथा जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर सुधार करने की बात कही। उन्होंने निर्देश दिए कि इसके लिए उपलब्ध समस्त संसाधनो का पूरी क्षमता के साथ उपयोग करे तथा रोजाना शहर की सफाई व्यवस्था की समीक्षा कर रिपोर्ट भिजवाए। उन्होंने आयुक्त को शहर में भिक्षावृत्ति से जुड़े लोगों का सर्वे कर उन्हें नियमानुसार सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये।
आगामी बारिश को देखते हुए एडीएम शेखावत ने जल संसाधन विभाग के अधिकारी को जिले में मौजूद बांधों की मरम्मत व नहरों में जल्द से जल्द सफाई कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता हो सुनिश्चित

एडीएम शेखावत ने डिप्टी सीएमएचओ को मानसून में मौसमी बीमारियों तथा डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया जैसी बीमारियों की संभावना को देखते हुए कंट्रोल रूम की स्थापना करने के निर्देश दिए। साथ ही रैपिड रिस्पॉन्स टीम का निर्माण करने, जांचों की संख्या बढ़ाने तथा आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करनेे के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व दुर्घटना बीमा योजना का प्रचार कर अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की बात कही। इसके अलावा तंबाकू मुक्ति अभियान व शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की प्रगति रिपोर्ट भी ली।
उन्होने डिस्कॉम के अधिकारी से जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती की जानकारी ली। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी से ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘‘ योजना में जिले की प्रगति की जानकारी ली।
शेखावत ने जिले में वृद्ध पेंशनर के सर्वे और उनके वेरिफिकेशन की जानकारी लेते हुए सामाजिक  न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि ऐसे बुजुर्ग पेंशनर्स जो पेंशन लेने के लिए बैंक आने में असमर्थ है, उनका सर्वे कर उनके  घर तक पेंशन पहुंचाने की कार्य योजना पर काम करें। साथ ही पालनहार योजना व कोविड सहायता योजना की भी जानकारी ली।
एडीएम शेखावत ने  जिला रोजगार अधिकारी से मुख्यमंत्री युवा संबल योजना में जिले की प्रगति की रिपोर्ट ली, साथ ही कोरोना मरीजो की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित कार्यालयों में ऐहतियातन कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखने की बात भी कही।

बैठक में नगर विकास न्यास सचिव  अजय कुमार आर्य, सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के संयुक्त निदेशक पवन नानकानी, जिला रसद अधिकारी सुनील कुमार घोड़ेला, खनि. अभियंता जिनेश हुमड़,  जीएम डीआईसी  राहुल देव सिंह सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।