boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

कोरोना रिकवरी के बाद भी है कमज़ोरी, तो यह 6 काम दिलाएंगे

कोरोना रिकवरी के बाद भी है कमज़ोरी, तो यह 6 काम दिलाएंगे

लाइफस्टाइल डेस्क। Post Covid-19 Fatigue: जो लोग कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे हैं, वे कई दिनों तक कमज़ोरी और थकावट महसूस करते रहते हैं। हालांकि, किसी भी बीमारी से ठीक होने के बाद कुछ दिन कमज़ोरी रहती है, लेकिन कोविड-19 संक्रमण में यह कुछ लंबा खिंच जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई बार संक्रमण से उबरने के बाद भी वायरस के प्रति हमारे शरीर की लगातार प्रतिक्रिया के कारण भी होता है। वहीं, कई बार यह गंभीर बीमारी का असर भी होता है।

निमोनिया के मरीज़ों को 6 महीनों तक कमज़ोरी महसूस होती रहती है। बीमारी के बाद कमज़ोरी या थकावट होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। यह हर व्यक्ति में अलग तरह से दिखते हैं। इसके अलावा कमज़ोरी के पीछे यह कारण भी हो सकते हैं

-शारीरिक गतिविधी की कमी

-मूड ख़राब रहना

-नींद पूरी न होना

-दिनचर्या खराब हो जाना

 

-घर/ऑफिस में ज़्यादा ज़िम्मेदारी

-बेचैनी, तनाव आदि

खुद के लिए दयालु रहें

बीमारी के बाद थकावट या कमज़ोरी होना आम बात है। आमतौर पर कमज़ोरी को हल्के में लिया जाता है। बीमारी के बाद सभी को वापस रुके हुए काम पूरे करने की जल्दी होती है, लेकिन खुद को पूरी तरह रिकवर होने का पूरा समय देना चाहिए। अगर आपको काम करने में दिक्कत आ रही है, तो खुद पर ज़्यादा दबाव न डालें। इस बात को समझें कि आपके शरीर ने हाल ही में एक वायरस के खिलाफ जंग जीती है, अब उसे वापस फिट होने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा आराम की ज़रूरत है।

खुद को आइसोलेट रखें

कोविड से रिकवरी के बाद भी ज़रूरी है कि आप खुद को आइसोलेट रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका शरीर कमज़ोर है और दूसरी बीमारियां लगने का जोखिम ज़्यादा होता है। डाक्टर से संपर्क बनाएं रखें और सभी सावधानियां बरतें।

रात में अच्छी नींद लें

अगर आप समय पर नहीं सो पा रहे हैं, तो इसकी वजह से कमज़ोरी और थकावट का प्रभाव ज़्यादा ख़राब हो सकता है। रात को सोने का एक समय तय कर लें और उसको फॉलो करें। रोज़ 6 से 8 घंटे की नींद लेने से ही आप जल्दी कमज़ोरी से छुटकारा पा सकेंगे।

आराम करने की तकनीकों को अपनाएं

रात को अच्छी नींद लेने के साथ-साथ दिमाग़ को भी आराम दें, इससे आपका तनाव दूर होगा और आप जल्दी रिकवर होंगे। ध्यान, अरोमाथेरेपी, योग और यहां तक रंग भरने वाली मंडेला बुक भी आपको सुकून देने का काम कर सकती है। इसके अलावा आप गुनगुने पानी से देर तक नहाएं, इससे भी मन को शांति मिलती है।

अव्यवस्था जीवन में एक रुटीन लाएं

जीवन में अगर अव्यवस्था है, तो इससे तनाव बढ़ता है, जिससे कमज़ोरी को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। रोज़ सुबह 3-5 कामों की एक लिस्ट तैयार कर लें, जो आपको दिन भर में करने हैं। ध्यान रहे कि यह ज़्यादा बड़े काम न हों।

पोषण से भरपूर डाइट लें

स्वस्थ डाइट लेते रहें। कोशिश करें कि डाइट में जितने विटामिन्स और खनीज हो सकें शामिल हों। खूब सारा पानी पिएं और शरीर को हाइड्रेट रखें। ताज़ा फलों का जूस भी पिएं, जिससे आपको विटामिन मिल सकें और शरीर भी हाइड्रेट रहे। इसके साथ खूब आराम करें और हल्की एक्सरसाइज़ को भी रुटीन में शामिल करें, ताकि थकावट से जल्द छुटकारा मिल जाए।

इस दौरान खुद के प्रति उदारा दिखाएं और एक बड़ी बीमारी से उबरने के लिए अपने शरीर पर गर्व करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।