boltBREAKING NEWS

लंबे समय तक आपको फिट एंड फाइन रखेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

लंबे समय तक आपको फिट एंड फाइन रखेंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

1 वॉक है बेस्ट एक्सरसाइज़

वॉक एक ऐसी एक्सरसाइज है जो हर किसी के लिए फायदेमंद है और ये लंबे समय तक आपको फिट भी रखता है। आर्युवेद ने भी इस बात का माना है। पैदल चलने से आप पैरों के साथ ओवरऑल बॉडी को फिट रख सकते हैं। इसके अलावा यह हार्ट के लिए भी हेल्दी है और इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

2जितना हो सके हेल्दी खाएं

जितना हो सके हेल्दी खाएं

ताजा खाना हमेशा से ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन आलस और लाइफस्टाइल के चलते पैकेज्ड लंच या फ्रीज में स्टोर किया हुआ खाना खाते रहते हैं जो सेहत के लिए कई तरह से नुकसानदेह होता है। आयुर्वेद के अनुसार ताजा खाना आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर रखता है।

3बॉडी को डिटॉक्स करते रहना भी है जरूरी

बॉडी को डिटॉक्स करते रहना भी है जरूरी

हेल्दी खानपान और उपवास के साथ ही बॉडी को बीच-बीच में डिटॉक्स करते रहना भी जरूरी है। कच्ची सब्ज़ियों, ताज़े फल, पानी, हर्बल टी और ड्राय फ्रूट्स की मदद से शरीर को अंदर से क्लीन किया जा सकता है। इससे कई सारी बीमारियों की संभावनाओं को दूर किया जा सकता है।

4मसाज है बेहतरीन विकल्प

मसाज है बेहतरीन विकल्प

आयुर्वेद में मसाज के भी कई सारे फायदे हैं। यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर ‌निकालने और ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा मसाज से तनाव दूर होता है जिससे नींद अच्छी आती है। बात करें मसाज के ब्यूटी बेनिफिट्स की तो इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है, स्किन ग्लो करने लगती है।

5गैजेट्स का कम से कम इस्तेमाल

गैजेट्स का कम से कम इस्तेमाल

बेशक आजकल सारे काम फोन और लैपटॉप से ही पॉसिबल हैं लेकिन इनसे बीच-बीच में ब्रेक लेते रहना भी जरूरी है खासतौर से खाना खाने के दौरान। आयुर्वेद के मुताबिक इससे शरीर जरूरी न्यूट्रिशन को अवशोषित नहीं कर पाता है। तो इस बात का ध्यान रखें।