boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

इन गलत आदतों से बढ़ता है शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर

इन गलत आदतों से बढ़ता है शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर

सैचुरेटेड फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड आइटम्स के बहुत ज्यादा सेवन से ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) का लेवल बढ़ने लगता है जिससे कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स शुरू हो सकती है।

2मोटापा है बड़ी वजह

मोटापा है बड़ी वजह

अधिक वजन, एलडीएल मतल बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की बहुत ही बड़ी वजह होता है। मोटापा, HDL यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को को कम कर ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल को जगह देने लगता है। इसलिए मोटापे कंट्रोल करने पर इतना ज्यादा जोर दिया जाता है।

3धूम्रपान बढ़ा सकता है खतरा

धूम्रपान बढ़ा सकता है खतरा

सिगरेट पीने से शरीर में एचडीएल (HDL) यानी गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। चूंकि एचडीएल (high density lipoproteins) मुख्य रूप से धमनियों से एलडीएल (Low density lipoproteins) को हटाने में मदद करता है। तो अगर एचडीएल में कमी आती है, तो इसके परिणामस्वरूप बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है।

4 दवाओं का सेवन भी है जिम्मेदार कुछ दवाएं, जिनमें स्टेरॉयड होता है, इनमें कुछ ब्लड प्रेशर की दवाएं और एचआईवी/एड्स की दवाएं भी शामिल हैं, इनके सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है।

 5 आयु और लिंग का भी पड़ता है प्रभाव

जैसे-जैसे महिलाओं और पुरुषों की उम्र बढ़ती जाती है, उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता जाता है। रजोनिवृत्ति से पहले महिलाओं में उनकी उम्र के पुरुषों की तुलना में कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। लेकिन रजोनिवृत्ति के बाद, महिलाओं के एलडीएल स्तर में तेजी से वृद्धि होती है।