boltBREAKING NEWS

ब्रेकफास्ट को लेकर की गई ये गलतियां कर सकती हैं आपकी सेहत खराब

ब्रेकफास्ट को लेकर की गई ये गलतियां कर सकती हैं आपकी सेहत खराब

1 नाश्ते में कैफीन का सेवन 

नाश्ते में कैफीन का सेवन

 ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं, ये उस वक्त भले ही आपको अच्छी लगे लेकिन सेहत के लिए ये बिल्कुल भी सही नहीं। चाय और कॉफी में कैफीन या टैनिन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में कैल्शियम और आयरन सही तरह से एब्जॉर्ब नहीं होने देते, जिसके चलते हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

2कार्बोहाइड्रेट अवॉयड करना

कार्बोहाइड्रेट अवॉयड करना

सुबह के नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट का सेवन जरूरी होता है। इससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। तो नाश्ते में रोटी, ब्रेड, दलिया, सब्जी, पराठे वगैरह को शामिल कर सकते हैं

3प्रोटीन रिच डाइट न लेना

प्रोटीन रिच डाइट न लेना

हेल्दी रहने और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए नाश्ते में प्रोटीन रिच डाइट का सेवन बहुत जरूरी है। प्रोटीन फूड्स लेने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे अनावश्यक रूप से भूख नहीं लगती। साथ ही आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं। तो ब्रेकफास्ट में अंडे, मूंगदाल चीला, पीनट बटर सैंडविच, सोया, पनीर जैसी चीज़ों को जगह दें। इससे दिनभर के लिए जरूरी मात्रा में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है।

4जूस का सेवन

जूस का सेवन

ऑफिस जाने की जल्दी और ब्रेकफास्ट है जरूरी, इस चक्कर में लोग कई बार नाश्ते में जूस पीकर ही निकल लेते हैं। दिनभर की भागदौड़ में फिर सही तरीके से खानपान भी नहीं हो पाता। इससे बॉडी में विटामिन, कैलोरी, मिनरल, फाइबर जैसे जरूरी तत्वों की कमी हो सकती है। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां शुरु हो सकती हैं।