boltBREAKING NEWS

ये ट्रेन नहीं चलता फिरता महल है! जानिए किराए से लेकर क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं

ये ट्रेन नहीं चलता फिरता महल है! जानिए किराए से लेकर क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं

लेस ऑन व्हील्स अपनी शुरुआत के बाद से लेकर अब तक के सफर में करीब 50,000 यात्रियों को राजस्थान की आलीशान भव्य हवेलियों, ऐतिहासिक किलों, रेगिस्तान की सवारी करवा चुकी है.

 भाप के इंजन से शुरू हुई भारतीय रेल की यात्रा अब अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं तक पहुंच गई है. भारतीय रेल ने अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है, यही वजह है कि भारतीय रेल एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बन चुका है. भारतीय रेल यात्रा को देश की लाइफ लाइन भी कहा जा सकता है. पर्यटन के लिहाज से भारत ऐतिहासिक स्मारकों, शानदार पर्यटन स्थलों से भरा हुआ है. लेकिन इन सबके बावजूद भारतीय रेलवे में राजशाही सुविधाओं वाली ट्रेनें भी शामिल हैं. 

दुनिया की दूसरी लग्जरी ट्रेन
ये राजशाही सुविधाओं वाली ट्रेनें देश में लैविश पर्यटन को बढ़ावा दे रही हैं. इसी कड़ी में शामिल है राजस्थान का सैर कराने वाली लग्जरी ट्रेन 'पैलेस ऑन व्हील्स'. इस ट्रेन को दुनिया की जानी-मानी पर्यटन पत्रिका कोन्डे नास्ट ने दुनिया की दूसरी लग्जरी ट्रैवल ट्रेन का दर्जा देते हुए शामिल किया है. हम बताने जा रहे हैं पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन की खासियतों के बारे में, जो दुनियाभर के लोगों का दिल जीत लेती है.

ट्रेन में ये सुविधाएं

  • 2 रेस्टोरेंट, 1 बार और 4 सर्विस कारें
  • फुल एसी ट्रेन, 24 घंटे सर्विस
  • ट्रिपल बेड, डबल बेड और सिंगल बेड
  • 2 सुपर डिलक्स केबिन, 39 डिलक्स केबिन
  • एटीएम और सेटेलाइट फोन जैसी सुविधा

पैलेस ऑन व्हील्स
राजशाही सुविधाओं से भरपूर पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन सितंबर से अप्रैल महीने के दौरान ही चलती है. कुल मिलाकर 3,000 किलोमीटर की यात्रा में यह ट्रेन दिल्ली से पिंक सिटी जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौरगढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा होते हुए फिर वापस दिल्ली आती है. पैलेस ऑन व्हील्स अपनी शुरुआत के बाद से लेकर अब तक यानि 32 सालों के सफर में करीब 50,000 यात्रियों को राजस्थान की आलीशान भव्य हवेलियों, ऐतिहासिक किलों, रेगिस्तान के साथ पर्यटन स्थलों की सवारी करवा चुकी है. इस लग्जरी ट्रेन में मिलने वाली सुविधाएं किसी महल से कम नहीं हैं. इसलिए इसका नाम पैलेस ऑन व्हील्स रखा गया है, यानी पहियों पर चलता हुआ महल. 

ट्रेन का किराया
आपको पैलेस ऑन व्हील्स में यात्रा करने के लिए काफी रकम चाहिए होगी. इस ट्रेन का किराया ज्यादा है, जो एक विशेष पैकेज के रूप में बनाया गया है. इस पैकेज में आठ दिन और सात रातों की यात्रा होती है. वहीं इस ट्रेन में किराए की बात करें तो आपको 3.80 लाख से 9.42 लाख का खर्च आएगा. 

तापमान हमेशा 25 डिग्री सेल्सियस रहता है
अगर आप सच में रॉयल अंदाज में जीना चाहते हैं और ट्रेन का खर्चा उठा सकते हैं तो कुछ दिनों के लिए भारतीय रेल विभाग और राजस्थान पर्यटन विभाग की इस लग्जरी ट्रेन में सफर कर सकते हैं. इस ट्रेन में एसी का तापमान हमेशा 25 डिग्री सेल्सियस रहता है. रूम में टीवी, इंटरकॉम, कॉफी मेकर और कप, अटेच बाथरूम में गरम और ठंडा पानी के साथ-साथ तमाम तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. हर सुबह अखबार और चाय आपके टेबल पर मिलती है.