boltBREAKING NEWS

तीन दिवसीय ध्यानोत्सव शिविर  विभिन्न योग क्रियाएं करवाई  

तीन दिवसीय ध्यानोत्सव शिविर  विभिन्न योग क्रियाएं करवाई  



भीलवाडा । पुलिस एवं प्रशासन के द्वारा हार्टफुलनेस संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को चित्रकूट धाम स्टेडियम में ध्यानोत्सव शिविर आयोजित किया गया। जिसमें पुलिस, शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों सहित विद्यालयी बच्चों व आमजन ने भाग लिया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्री ने भी ध्यानोत्सव शिविर में भाग लिया। उन्होंने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि योग व ध्यान शरीर को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए काफी उपयोगी है। इस प्रकार के शिविर समय समय पर आयोजित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्ति, ध्यान को क्रांति के रूप में लेते हुए नियमित रूप से योग क्रियाएं करे।

संचालनकर्ता रजिस्ट्रार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी श्री मुकेश पटेल ने बताया कि ध्यानोत्सव शिविर में विभिन्न सत्र आयोजित किए गए जिसमें योग व ध्यान, रिलैक्सेशन के बारे में बताया गया।

सीओ सिटी श्री नरेन्द्र दायमा ने बताया कि तीन दिवसीय ध्यानोत्सव शिविर में सत्र के प्रारंभ में योग प्रशिक्षक श्री प्रकाश श्रीमाली व श्री कमल वैष्णव ने विभिन्न योग कियाएं करवाई। उन्होंने कहा कि ध्यानोत्सव शिविर 22 व 23 सितंबर को भी आयोजित किया जाएगा। आमजन इस शिविर में भाग ले। रेखा खंडेलवाल व प्रशिक्षक आशु कपूर ने हार्टफुलनेस पर विस्तार से परिचय देते हुए बताया कि हार्टफुलनेस ध्यान व योग इंसान के संपूर्ण जीवन का विकास करता है और वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह पूर्ण है।

शिविर में जिले के न्यायाधीश, सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान सहित, एग्रीकल्चर कॉलेज डीन एल. पवार तथा हरि सेवा धर्मशाला के संत श्री मायाराम जी, पूर्व सभापति श्री ओम नराणीवाल भी मौजूद रहे तथा शिविर का लाभ लिया। श्री मुकेश पटेल व भीलवाड़ा हार्टफुलनेस के प्रमुख श्री राजकुमार एवं अन्य प्रशिक्षकों ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में श्री संपत नाराणीवाल, श्री विकास खंडेलवाल, सीता शर्मा, श्री प्रताप सिंह चाहर, श्री नवनीत, श्री नवीन और श्री एसके शर्मा ने कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया। मंच संचालन पं. अशोक व्यास ने किया।