boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

दो छात्रों ने ऑनलाइन शॉपिंग कर कंपनी को लगाया करोड़ों का चुना, Tricks जानकारी आप भी रह जाएंगे हैरान

दो छात्रों ने ऑनलाइन शॉपिंग कर कंपनी को लगाया करोड़ों का चुना, Tricks जानकारी आप भी रह जाएंगे हैरान

लखनऊ: अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि लखनऊ से ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। यहां दो छात्रों ने साइबर ठगी के जरिए ई कॉमर्स कंपनियों को करोड़ों का चूना लगाया है। पुलिस के हत्थे चढ़े दोनों आरोपियों के खातों से पुलिस ने एक करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम बरामद की है जो इन्होंने फ्रॉड करके कमाए थे। 

साइबर फ्रॉड

जानकारी के अनुसार महाराजगंज में दो हैकर्स ने मिलकर देश के नामी ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट की कमियों का फायदा उठाते हुए इन्हें करोड़ों का चूना लगाया। दोनों युवक छात्र हैं और लखनऊ में कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कर रहे थे। गिरफ्तारी के बाद उन्होंने वो सबसे पहले ऐप्स के जरिए ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर बग (एक प्रकार की कमी) का पता लगाते थे। जिसके बाद उसी बग के जरिए मोबाइल, टीवी या किसी भी अन्य सामान की कीमत को बेहद कम कर देते थे। 

साइबर फ्रॉड

 

उदाहरण के तौर पर समझें, शॉपिंग वेबसाइट पर अगर किसी मोबाइल की कीमत 10 हजार रुपये होती थी तो आरोपी हैकर्स बग का इस्तेमाल करते हुए कीमत को एडिट कर 10 रुपये या फिर 100 रुपये बना देते थे और फिर ऑर्डर कर देते थे। जिसके तुरंत बाद उसी प्रोडक्ट को कैंसिल कर कंपनी से उसकी वास्तविक कीमत यानी 10000 रुपये वसूलते थे। यह सब इतनी जल्दी होता था कि कंपनी को इसकी भनक भी नहीं लगती थी। बताया जा रहा है कि दोनों आरोपियों ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है। वहीं इस मामले को लेकर एसपी प्रदीप गुप्ता ने बताया कि दोनों शातिर आरोपी एंड्रॉइड मोबाइल के जरिए पहले ऐप डाउनलोड करते थे और उस ऐप की मदद से विभिन्न कंपनियों की साइट को हैक कर लेते थे। साइट हैक करने के बाद हैकर उनके प्रोडक्ट के दाम को कम कर उसे खरीद लेते थे। खरीदने के बाद जब डिलीवरी आती थी तो उस सामान में खराबी या खाली डब्बा दिखाकर उसे वापस करते थे। जैसे ही वह सामान वापस होता था उस सामान की वास्तविक कीमत वापस बढ़ाकर अपने खाते में मंगवा लेते थे। 

ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम

cu