boltBREAKING NEWS

देवरिया में सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम का लोकार्पण केन्द्रिय मंत्री ने किया

देवरिया में सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम का लोकार्पण केन्द्रिय मंत्री ने किया

 भीलवाड़ा, मूलचन्द पेसवानी

शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की विकासशील ग्राम पंचायत देवरिया में सोमवार को सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय संस्कृति एवम् संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल रहे। अध्यक्षता राजस्थान के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष शाहपुरा बनेड़ा विधायक कैलाश मेघवाल ने की। विशिष्ठ अतिथि के रूप् में सांसद सुभाष चन्द्र बहेडिया और भाजपा जिलाध्यक्ष लादूलाल तेली रहे।

कार्यक्रम के लोकार्पण में केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने छात्र छात्राओं से संवाद कर मिसाइल मैन डा. ऐपीजे अब्दुल कलाम के बारे में चर्चा की। क्षेत्र में शिक्षा से जुड़े सवाल किए। केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने देवरिया की अलोगोचा टीम की सराहना की तथा सरपंच किस्मत गुर्जर के नेतृत्व में देवरिया की टीम से दिल्ली की संगीत नाटक एकेडमी द्वारा वीर तेजा जी अलगोचा कार्यक्रम करवाने की बात कही।

केन्द्रिय मंत्री मेघवाल ने कहा की देवरिया में नवाचार के विकास के लिए सस्पेंस अकाउंट से पैसे देने की बात कही जिसको लेकर डीपीआर तैयार करने को लेकर भी निर्देशित किया। इसके साथ ही देवरिया के विकास तथा डिजिटल सिस्टम,बच्चो के लिए चिल्ड्रन कार्नर, लाइब्रेरी के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय से 10 लाख रूपयो की घोषणा की। उन्होने कहा कि यहां वास्तव में किस्मत गुर्जर ही कार्य कर रही है। 

विधायक कैलाश मेघवाल ने कहा की राजस्थान में देवरिया ग्राम पंचायत का नाम है जो विकास कार्यों में अग्रणी है और अलग अलग नवाचारो के लिए प्रयासरत है। महिला सरपंच किस्मत गुर्जर ने सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम से क्षेत्र को सुरक्षा प्रदान की है जो क्षेत्र की तीसरी आंख बन कर निगरानी करेगा और गांव सहित आस पास महिलाओ और क्षेत्रवासियो को हर प्रकार से सुरक्षा में मदद करेगा। कोरॉना काल में भी महिला सरपंच किस्मत गुर्जर ने अनेक प्रकार से क्षेत्रवासियो की सहायता की गांवों में सेनेटाइजर सहित अनेक प्रकार के सराहनीय कार्य किए हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़क निर्माण अनेक प्रकार के कार्यों में देवरिया अग्रणी है।

सस्पेंस अकाउंट के पैसो से देवरिया में होगा नवाचार-

केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा कि देवरिया सरपंच किस्मत गुर्जर के नवाचार उपयोगी, उल्लेखनीय और अनूठे हैं। शिक्षा और नागरिक सुविधाओं के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों के माध्यम से विकास के नए आयाम गढ़े जा रहे हैं। नागरिक सुविधाओं का प्रभावी ढंग से विस्तार किया जा रहा है इसके साथ ही देवरिया ग्राम पंचायत में लगाए गए सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम के नवाचारों की सहारहना करते हुए कहा की ऐसी पंचायत देवरिया जिसने क्षेत्र ही नही राजस्थान तक नाम रोशन किया है और क्षेत्र की जनता सीसीटीवी सर्विलांस से सुरक्षा और सुविधा मुहैया कराई है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री मेघवाल ने देवरिया पंचायत में विकास और नवाचारों के लिए सस्पेंस अकाउंट के पैसो दिलवाने की बात कही जिससे  देवरिया में होगा नवाचार तथा डीपीआर तैयार करने को कहा।

संस्कृति मंत्रायल से चिल्ड्रन कार्नर और लाइब्रेरी के लिए 10 लाख की घोषणा-

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा की यहां की अलगोचा टीम से काफी खुश हूं मुझे आकर्षित किया है। देवरिया की इस अलगोचा कलां से प्रभावित हुआ हू और स्थानीय अलगोचा कलाकारों की सराहना भी की इसके साथ ही कहा की दिल्ली में एक कार्यक्रम आयोजित कर देवरिया की अलगोचा टीम को किस्मत नेतृत्व में वहा बुलाऊंगा

देवरिया का नवाचार सब ग्राम पंचायतो को है संदेश-मेघवाल

केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने देवरिया के विकास और नवाचार को देख कर सराहना की है तथा क्षेत्र की अन्य ग्राम पंचायतों के लिए संदेश दिया है तथा क्षेत्र के लिए एक नारा भी दिया है उन्होंने कहा है की देवरिया का नवाचार सब ग्राम पंचायतो को है समाचार तथा अन्य ग्राम पंचायतें भी देवरिया जैसे नवाचार करे। कार्यक्रम में सांसद सुभाष चन्द्र बहेडिया, जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली, सरपंच किस्मत गुर्जर, नेता प्रतिपक्ष अंजली गुर्जर, भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष उदयलाल सिरोठा क्षेत्र के सरपंच,पंचायत समिति सदस्य,अध्यक्षगण, पधाधिकारी,कार्यकर्ता सहित क्षेत्र की महिला पुरुष मोजूद रहे।