boltBREAKING NEWS

VIDEO जिला कलक्टर ने माण्डल, सुवाणा में की जनसुनवाई

VIDEO जिला कलक्टर ने माण्डल, सुवाणा में की जनसुनवाई

भीलवाड़ा हलचल न्यूज

आमजन को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए बार बार चक्कर ना लगाने पड़े इसके लिए राज्य सरकार द्वारा आमजन की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण करने के लिए जनसुनवाई का आयोजन किया जा रहा है। यह बात जिला कलक्टर आशीष मोदी ने गुरुवार को उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई के दौरान कही।

जिला कलक्टर मोदी ने माण्डल में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई के दौरान स्थानीय लोगों की मांग पर निर्णय लेते हुए प्रत्येक पंचायत समिति पर जल्द एक अग्निशमन वाहन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने सड़क निर्माण, रास्ता खुलवान शौचालय निर्माण, संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने, मिड-डे मील बकाया भुगतान पूर्ण करवाने, अवैध निर्माण, अतिक्रमण, पेयजल से संबंधित प्रस्तुत परिवाद में संबंधित विभागीय अधिकारी से चर्चा करते हुए समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये गए।

इसके पश्चात जिला कलक्टर मोदी उपखंड स्तरीय जन सुनवाई के लिए सुवाणा पंचायत समिति पहुंचे। जनसुनवाई के दौरान जलदाय विभाग संबंधी पेयजल समस्या परिवादी से प्राप्त होने पर इसकी जानकारी जिला कलक्टर ने मौजूद सहायक अभियंता से मांगी। अभियंता द्वारा इस मामले में अनभिज्ञता जाहिर करने पर जिला कलक्टर ने सहायक अभियंता को तुरंत परिवादी के साथ मौके पर जाकर रिपोर्ट पेश करने को कहा। जनसुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी से क्षेत्र में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े लोगो की संख्या के बारे में जानकारी ली।
उन्होंने मौजूद लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार सालाना 10 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त दिया जा रहा है। साथ ही दुर्घटना हो जाने पर परिवार को संबल देने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत बीमित परिवार को 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाएगा। इसके लिए  मोदी ने ज्यादा से ज्यादा लोगो का इस लाभकारी योजना से जोड़ने के लिए चिकित्सा अधिकारियों, उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने नरेगा कार्यो के तहत हो रहे पारंपरिक कार्याें के अलावा खेल मैदान, अमृत तालाब, पौधों की नर्सरी, पंचशाला, श्मशान घाट व अन्य विकास कार्य करने पर भी जोर दिया।
जिला कलक्टर ने जनसुनवाई के दौरान मौजूद जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह आमजन से मिलने के लिए समय सूचना अपने कार्यालयों पर चस्पा करें तथा नियमित रूप से जनसुनवाईयों तथा कार्यालय पर आमजन की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि आमजन को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए बार-बार कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़े।
जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद शिल्पा सिंह, नगर विकास न्यास सचिव अजय कुमार आर्य, उपखण्ड अधिकारी ओम प्रभा, उपखंड अधिकारी डॉ पूजा सक्सेना व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।