boltBREAKING NEWS

VIDEO जिले भर में मनाया गया योग दिवस

VIDEO जिले भर में मनाया गया योग दिवस

भीलवाड़ा हलचल । जिलेभर में आज योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया स्कूल पंचायत के साथ ही विभिन्न स्थानों पर सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया गया।

आयुर्वेद विभाग के तत्वावधान में मानवता के लिए योग की इस वर्ष की थीम पर आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजेन्द्र मार्ग प्रांगण में किया गया।
योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. निकिता चौधरी के निर्देशन में, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. राजेन्द्र सिंह राठौड़ एवं डॉ. अंजली शर्मा के सहयोग से  उपस्थित लोगो ने ताड़ासन, वृक्षासन, पाद-हस्तासन, अर्धचक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अर्धउष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भुजंगासन, सलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवनमुक्तासन, शवासन, कपालभाति क्रिया, प्राणायाम सहित विभिन्न योग मुद्राएं की। कार्यक्रम में जिला स्तरीय अधिकारी, चिकित्सक, चिकित्साकर्मी, बच्चों, वृद्ध सहित सभी आयुवर्ग के लोगों ने उत्साह से भाग लिया।

योग सत्र के समापन पर उपस्थित लोगो को एक स्वस्थ, शांतिप्रिय, आनंदपूर्ण एवं प्रेमपूर्ण मानव बनाने का संकल्प दिलाया गया।  उन्हें अपने प्रत्येक कार्य से चारों ओर शांति और स्नेहपूर्ण बातावरण बनाने, अपने अहम् को समाप्त करने का प्रयत्न करने और पूरे विश्व को अपने में समाहित करने की कोशिश करने व दूसरों के जीवन से अपने जीवन संबंधों की पहचान करने तथा उपस्थित हर व्यक्ति से एकात्म होने का प्रयत्न करने का संकल्प दिलाया गया।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक श्री सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि योग फॉर ह्यूमैनिटी अर्थात मानवता के लिए योग की इस वर्ष की थीम पर 8 वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया जिसमें शहरवासियों ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया।
सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने की अपील की
इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री राहुल देव सिंह ने आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य विभाग श्री महेन्द्र पारेख व जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी के निर्देशानुसार उपस्थित आमजन से सिंगल यूज प्लास्टिक (प्लास्टिक स्टिक वाले बड्स, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम, थर्मोकोल के सजावटी सामान, डिस्पोजेबल प्लेंट, 100 माईक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक/पीवीसी बैनर, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक के झंडे इत्यादि) का उपयोग नहीं करने की अपील की। साथ ही रोजमर्रा जीवन में प्लास्टिक का उपयोग घटाने व सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों का उपयोग करने की सलाह भी दी। योग सत्र के उपरांत संगम इण्डिया लिमिटेड की ओर से राजस्थान राज्य स्काउट गाइड ने आगन्तुकों को कपड़े के थैलो का वितरण किया।

भाजपाइयों ने योग प्राणायाम कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा द्वारा आयोजित योग शिविर में मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश मंत्री श्रवण सिंह बंगड़ी सानिध्य सांसद सुभाष चंद्र बहेडिया  अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली विशिष्ट अतिथि नगर परिषद सभापति राकेश पाठक उपसभापति राम नाथ योगी के आतिथ्य में भाजपा जिला कार्यालय में आज प्रातः 7:00 बजे योग शिविर  प्रारंभ किया।

भाजपा जिला प्रवक्ता कैलाश ने बताया कि भाजपा कार्यालय में आयोजित योग शिविर में भीलवाड़ा शहर के जनप्रतिनिधि पदाधिकारी वरिष्ठ कार्यकर्ता कार्यकर्ताओं ने पूरे तन मन से विभिन्न प्रकार की योग किए जिनमें ताड़ासन वृक्षासन पादहस्तासन अर्ध चक्रासन त्रिकोणासन भद्रासन मकरासन शवासन सहित विभिन्न तरह के योग प्राणायाम आसन किए गए

इस कार्यक्रम के संयोजक राजेश सेन सहसंयोजक घनश्याम सिंघीवाल उदय कुमावत ने सेवाए दी। इस कार्यक्रम में जिला महामंत्री बाबूलाल टाक मुरलीधर जोशी जिला उपाध्यक्ष प्रहलाद त्रिपाठी शक्ति सिंह कालियास जिला मंत्री देवेंद्र डाणी शिखा नवल जागेटिया अनिल चौधरी पूर्व जिला महामंत्री तुलसीराम शर्मा कल्पेश चौधरी प्रशांत मेवाड़ा  कन्हैया लाल स्वर्णकार  मंडल अध्यक्ष अनिल सिंह जादौन  पीयूष डाड  मनीष पालीवाल   राजकुमार आंचलिया  मोर्चा जिलाध्क्ष पूर्ण डीडवानिया इमरान कायमखानी जगदीश सेन  गोपाल लोहार  लादू लाल गुर्जर  सहित भाजपा जनप्रतिनिधि पदाधिकारी कार्यकर्ता ने योग प्राणायाम किया।

पीपलूंद( दुर्गेश रेगर) राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पीपलूंद सरपंच वेद प्रकाश खटीक की अध्यक्षता में मनाया गया सरपंच ने स्वयं योग शिक्षक की भूमिका निभाई अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सरपंच वेद प्रकाश खटीक ने कहा की योग को तीन भागों में बांटा गया है व्यायाम,  आसन, एवं प्राणायाम, जिसमें कपालभाति, अनुलोम, विलोम, शीर्षासन, सूर्य नमस्कार, वज्रासन, सिंहासन, मकरासन, भुजंगासन  के अलावा अन्य कई महत्वपूर्ण योगासन है योगासन से शरीर के कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है जिसमें मुख्य हृदय रोग, मस्तिष्क रोग, पेट रोग, डिप्रेशन, मानसिक रोग, कमर दर्द, घुटना दर्द, के अलावा अन्य कई रोग से नियमित योगासन से छुटकारा पाया जा सकता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल के अनुसार सभी को योगासनों और प्राणायाम का अभ्यास करवाया तथा प्रभारी कालूराम मीणा ने संकल्प का दोहरान करवाया व सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया कार्यक्रम में पीपलूंद पीईईओ क्षेत्र के समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

राजयोग मेडिटेशन से हमारी आत्मा की शक्तियां जागृत होती है-संगीता बहन
शाहपुरा-मूलचन्द पेसवानी
 
शाहपुरा के गांधीपुरी में स्थित ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के स्थानीय राजयोग केंद्र की ओर से मंगलवार को विश्व योग दिवस के मौके पर मुखर्जी उद्यान में योग शिविर का आयोजन समारोह पूर्वक किया गया। केन्द्र प्रभारी बीके संगीता बहन के निर्देशन में आयोजित इस योग शिविर में योग प्रशिक्षक सरोज राठौड़ ने उपस्थित सभी साधकों को योग कराया। उन्होंने योग के विभिन्न आसन कराते हुए उनके होने वाले लाभ के बारे में भी बताया। इस दौरान योग की विभिन्न क्रियाएं कराई गईं और स्वास्थ्य रहने का संदेश दिया गया।
इस मौके पर बीके संगीता बहन ने योग के साथ राजयोग भी कराया। इस दौरान उपस्थित लोगों ने प्राणायाम, कपाल भांति, भ्रमरी समेत योग प्रोटोकाॅल के तहत प्रशिक्षक की देख रेख में क्रमवार योग कर शरीर को स्वस्थ रखने का प्रयास किया। इसके साथ मन के संतुलन के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान में सिखाये जाने वाले राजयोग का भी अभ्यास किया। इसमें बड़ी संख्या में महिलायें, पुरुष, स्कूली बच्चे उपस्थित थे।
बीके संगीता बहन ने कहा कि शारीरिक योग, प्राणायाम से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है, वहीं राजयोग मेडिटेशन से हमारी आत्मा की शक्तियां जागृत हो जाती हैं। इससे मन शक्तिशाली हो जाता है और मन में सकारात्मक व शुद्ध विचार उत्पन्न होने लगते हैं। योग तो हमारी प्राचीन संस्कृति और भारत की परंपरा रहा है। राजयोग मेडिटेशन के प्रयोग से हजारों हृदय रोगी स्वस्थ हो गए हैं। उनका हार्ट के ब्लाकेज अब पूरी तरह से खुल गए हैं और सामान्य जिंदगी जी रहे हैं।
बीके संगीता बहन ने गीता में वर्णित योग का सार समझाते हुए कहा कि योग की आवश्यकता तब होती जब मनुष्य आहार, विहार, व्यवहार, विचार,आचार में अपनी चर्म सीमा को पार कर अधर्म पर चल पड़ता है, तब परमात्मा आकर योग सिखलाते हैं। गीता अनुसार योग से दैवी संपदा अर्थात स्वर्णित दुनिया की स्थापना के साथ-साथ विकारों-काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार जो आत्मा में आसुरी संपदा है का नाश होता है। काम से क्रोध की उत्पत्ति होती, क्रोध से बुद्धि का नाश होता है, जिससे सर्वनाश हो जाता है। 
इस अवसर पर राहुल भैया, रामस्वरूप काबरा, शिवप्रकाश सोमाणी, ओमप्रकाश मूंदड़ा, कोच मनोहरसिंह यादव, प्रहलाद सनाठ्य आदि का विशेष योगदान रहा।

योग साधना केंद्र व यंग स्पोस्र्टस क्लब ने मनाया योग दिवस
शाहपुरा में पंतजली योग साधना केंद्र एवं यंग स्पोस्र्टस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में महलों के चैक स्थित वाॅलीबाल ग्रांउड पर विश्व योग दिवस के मौके पर मंगलवार को योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर उपस्थित लोगों को योग प्रशिक्षक मुरलीधर मूंदड़ा ने विभिन्न आसनों से योग कराते हुए संभागियों से अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करने का आव्हान किया। प्रशिक्षक मूंदड़ा ने सभी को योग को जीवन के दिनचर्या का हिस्सा बनाने की बात कही योग से शारीरिक व मानसिक विकास में सहायक होने की बात कही। इस मौके पर यंग स्पोस्र्टस क्लब के सचिव राजेंद्र सिंह धाबाई भी मौजूद रहे।

सवाईपुर ( सांवर वैष्णव ) ! योग हमारी संस्कृति और जड़ों से जुड़ा हुआ है. इसलिए स्वस्थ और खुशहाल बनने के लिए योग काफी असरदार होता है. भारत के साथ आज पूरी दुनिया योग की ताकत को मानती है और इसलिए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है | सवाईपुर कस्बे सहित आस-पास के गांवों में आज 8 वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया | सवाईपुर बड़ला, बनकाखेड़ा, सोपुरा, सालरिया, रेड़वास, लसाड़िया, चावंडिया विद्यालयों में आज विद्यालय स्टाफ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया | साथ ही अन्य सरकारी कार्यालयों व निजी संस्थानों तथा घरों में योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया गया व योग से होने वाले फायदे गिनाए |

वही पक्षी ग्राम चावंडिया में नेहरू युवा केंद्र भीलवाड़ा के अधीन स्वामी विवेकानंद युवा संस्थान चावंडिया की ओर से योग दिवस मनाया गया। संस्थान अध्यक्ष शुभम ओझा ने बताया कि चावंडिया में चामुंडा माता तालाब में योग दिवस मनाया गया, जिसके मुख्य अतिथि शारीरिक शिक्षक एवं योगाचार्य अर्जुन लाल पुरोहित एवं विशिष्ट अतिथि राधेश्याम जाट रहे | अर्जुन लाल पुरोहित में प्रतिभागियों को योग मुद्राओं के साथ ध्यान और प्राणायाम को करने का तरीका बताया | राधेश्याम जाट ने योगासन जिसमें मयूरासन, धनुरासन, वृक्षासन, ध्रुवआसन एवं सर्वांगासन आदि आसन की मुद्राएं सिखाई | कार्यक्रम के प्रतिभागी सरजीवन शर्मा ने अनेक कठिन आसनों को सरलता पूर्वक करने की विधियां बताई | जिस दौरान संजय जाट, नीरू ओझा, अभिषेक वैष्णव, जगदीश चंद्र जाट, विशाल पुरोहित, सूरज वैष्णव, अक्षय ओझा आदि उपस्थित रहे |

वही बन का खेड़ा गांव में आज आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनकाखेड़ा के द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सम्पूर्ण ग्राम पंचायत का सामूहिक योगा सेशन रखा गया, जिसमें योग प्रभारी आयुर्वेद चिकित्साअधिकारी डॉ. मुकेश वैष्णव के नेतृत्व में योग सेशन सम्पन हुआ | योग प्रशिक्षक इमरान मंसूरी ओर सुमन शर्मा के द्वारा योग करवाया गया | जिसमे आयुर्वेद नर्स लाड़ आचार्य, सीएचओ देवेंद्र सिंह राणावत, ANM इंद्रा वैष्णव, आशा सहयोगिनी ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता , सभी पंचायत के अध्यापक, अध्यापिकाए एवं ग्रामीणों ने भाग लिया ||

चिल सिटी एंजल्स' डांस एंड योगा इंस्टीट्यूट पर कम्युनिटी योग का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर के बापूनगर में स्थित 'चिल सिटी एंजल्स' डांस एंड योगा इंस्टीट्यूट द्वारा कम्युनिटी योग का आयोजन किया गया । योगा इंस्ट्रक्टर सुलेखा जोशी ने बताया कि बापूनगर पार्क में प्रातः 6 बजे इंस्टीटूट के लोगों ने सामूहिक योग का प्रदर्शन किया । इसमें पार्क में सैर पर आए लोगों ने भी उत्साह से भाग लिया । बाद में योग क्रियायों की विभिन्न प्रतियोगिताएं रखी गयी । जीतने वालों को इनाम देकर प्रोत्साहित किया गया । इंस्टिट्यूट द्वारा आमजन को अच्छे स्वास्थ्य के प्रति प्रोत्साहित करने हेतु अक्सर ऐसे आयोजन किये जाते हैं । गौरतलब है कि यह इंस्टीट्यूट बापूनगर में पिछले 10 वर्षों से संचालित हो रहा है जिसमे शहर के सभी इलाकों से लोग योग व डांस सीखने आते हैं ।

 

आसींद । विश्व योग दिवस पर भारत विकास परिषद शाखा ने मंगलवार को राजकीय शंकरदेव भारतीय उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में ब्लॉक स्तरीय योगा कार्यक्रम का आयोजन किया। उपखंड अधिकारी संदीप कुमार काकड़ एवं तहसीलदार आशीष सोनी तथा ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रीतम गुप्ता एवं परिषद अध्यक्ष ज्ञानचंद हरवानी ने भारत माता की फोटो प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन कर योगाभ्यास कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में ब्लॉक लेवल के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कार्मिक नगर वासियों ने योगाभ्यास किया।

योग शिक्षक कमलेश वैष्णव  ने  योग के महत्व की जानकारी देते हुए प्रोटोकॉल के तहत आने वाले योगों को करवाया एवं उनका महत्व बताया कि प्रत्येक इंसान को दिन में आधे से 1 घंटे तक योग करना चाहिए । योग करने से व्यक्ति मानसिक एवं शारीरिक रूप से स्वस्थ रहता है । इस अवसर उपखंड अधिकारी संदीप काकड़ ने  सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं दी एवं योग करने की सलाह दी। तहसीलदार आशीष सोनी में योग के बारे में महत्व बताया। भाविप परिषद  अध्यक्ष ज्ञानचंद हरवानी ने शिविर में भाग लेने वाले हम भाइयों को नियमित योग करने की सलाह दी तथा धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर  प्रधानाचार्य राजेंद्र सेन , अशोक पारीक, आयुष विभाग अधिकारी सुरेश पारिक , परिषद संरक्षक गोपाल सिंह चुंडावत ,सचिव मनोहर सिंह ,कोषाध्यक्ष मनीष दीक्षित , बालमुकुंद वैष्णव , रामस्वरूप शर्मा ,नोरत जीनगर, चन्द्र सिंह चौधरी , बरकत मोहम्मद , कई महिला पुरुष कार्मिक अधिकारी ने पहुंचकर योग कार्यक्रम में भाग लिया।

 

भीलवाड़ा मेडिकल कॉलेज प्रशासन के आमंत्रण पर गायत्री परिवार द्वारा मेडिकल कॉलेज में योग दिवस का कार्यक्रम संपन्न कराया गया 1 दिन पूर्व सभी विद्यार्थियों से योग का अभ्यास करवाया गया व आज योग दिवस पर करीब 150 विद्यार्थियों और संपूर्ण मेडिकल कॉलेज के स्टाफ के मध्य अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के अनुसार योग कार्यक्रम  गायत्री परिवार के डॉ राधेश्याम श्रोत्रिय द्वारा करवाया गया और योग  आसन का प्रदर्शन राजेंद्र सिंह शक्तावत द्वारा किया गया।  *अंत में शिथिलीकरण व योग निद्रा का विशिष्ट अभ्यास डॉक्टर श्रोत्रिय द्वारा करवाया गया जिससे विद्यार्थी पूरी तरह रिलैक्स हो गए  व काफी प्रसन्न हुए*  अंत में मिशन का साहित्य वितरित किया गया।  इस कार्यक्रम में कल वर्तमान प्रिंसिपल व आज पूर्व प्रिंसिपल डॉक्टर शलभ शर्मा भी उपस्थित थे।

पतंजलि योग समिति, अखिल विश्व  गायत्री परिवार तथा भारत विकास परिषद के सहयोग से शिवाजी पार्क आर सी व्यास कॉलोनी में आज सुबह योग दिवस के कार्यक्रम के पश्चात 2 कुंडीय गायत्री यज्ञ हुआ जो 3 पारियों में सम्पन्न हुआ। यज्ञ देवेंद्र त्रिपाठी द्वारा संक्षिप्त विधि से कराया गया और रत्नेश जी द्वारा मिशन का परिचय दिया गया इस कार्यक्रम में मुरली शर्मा और नरेंद्र मिश्रा का विशेष सहयोग मिला।  सभी लोग काफी प्रसन्न हुए और कुछ लोगों ने मिशन से जुड़ने की इच्छा जाहिर की जिन्हें रत्नेश द्वारा उचित मार्गदर्शन दिया गया। कार्यक्रम के पश्चात प्रसाद वितरित किया गया, विज्ञप्तिया दी गई, विचार शक्ति के पेमपलेट दिए गए और सद्वाक्य के चिपकाने वाले स्टीकर दिए गए। योग पर यज्ञ की दोनों धाराओं का यह अद्भुत मिलन था। सभी लोग काफी प्रसन्न हुए और इतने हर्षित हुए कि यज्ञ के पश्चात सभी तैयारियों में अंत तक साथ रहे व सहयोग दिया।

 

गुलाबपुरा में योग दिवस के उपलक्ष में गांधी विधालय में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शारीरिक शिक्षक सुनील लड्ढा व योग प्रशिक्षित बालिकाओं ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों कर्मचारियों को योग कराया । इस अवसर पर एसडीएम भाटी ने सभी को योग को जीवन के दिनचर्या का हिस्सा बनाने की बात कही योग से शारीरिक व मानसिक विकास में सहायक होने की बात कही। इसी प्रकार हुरड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय, ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी योग मनाया गया। गुलाबपुरा गांधी विधालय में योग अभ्यास के बाद सभी को आंवला चकुंदर, करेला, नीम गिलोय का जूस पिलाया गया ।

इस मौके पर एसडीएम विकासमोहन भाटी, तहसीलदार शिल्पा चौधरी, गांधी विधालय प्राचार्य सत्यनारायज अग्रवाल, सीबीईओ सत्यनारायण नागर, सीडीपीओ मीनाक्षी यादव, सहायक अभियंता प्रेमचंद रैगर, सांख्यिकी अधिकारी डॉ. निर्मला माहेश्वरी, शिक्षाविद संपत व्यास, कमल शर्मा आदि‍ उपस्‍थि‍त थे।

रामस्नेही चिकित्सालय में विश्व योगा दिवस मनाया गया अन्तरराष्ट्रीय श्री रामस्नेही सम्प्रदाय द्वारा संचालित रामस्नेही चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र, भीलवाड़ा में विश्व योगा दिवस मनाया गया। 

चिकित्सालय प्रभारी पुरूषोतम गगराणी ने बताया कि‍  विश्व योगा दिवस के अवसर पर अन्तरराष्ट्रीय रामस्नेही सम्प्रदाय, शाहपुरा के पीठाधीश्वर जगद्गुरू स्वामीजी 1008 रामदयालजी महाराज की प्रेरणा से चिकित्सालय में आज प्रातः 7ः15 बजे विश्व योगा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रसिद्ध अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ. अपुर्व ए शास्त्री, लेप्रोस्कोपीक  सर्जन डाॅ. योगेश दरगड़ के निर्देशन में चिकित्सालय के स्टाॅफ ने योगा किया तथा इससे संबंधित जानकारियां प्राप्त की। इस अवसर पर चिकित्सालय प्रबन्ध समिति सदस्य श्री अरविन्द जी विजयवर्गीय, एन्सथेटिक डाॅ. विवेक गोयल एवं काफी संख्या में स्टाॅफ उपस्थित था।

न्‍यायालय परि‍सर में योग दि‍वस मनाया
भीलवाड़ा ।  राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार ‘‘ 21 जून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’’ के अवसर पर जिला सेशन न्यायालय एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भीलवाड़ा के संयुक्त तत्वाधान में जिला न्यायालय परिसर अभिभाषक संस्था के पुस्तकालय में योग दिवस मनाया गया ।  महेन्द्र कुमार दवे अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या-01  (कार्यवाहक अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, भीलवाड़ा) ने बताया कि योग दिवस के अवसर पर राजस्थान उच्च न्यायालय जोधपुर द्वारा इस बार न्यायिक अधिकारियों, कर्मचारीगण, एवं अधिवक्तागण, पैरालिगल वाॅलियन्टीयर्स को भी योग दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया । सर्वप्रथम प्रातः 6.40 बजे प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण सभी प्रतिभागियों को दिखाया गया तत्पश्चात् 45 मिनट तक प्रशिक्षिका सोनिया गाडरी द्वारा विभिन्न योग के आसन करवाये गये एवं योग  । योग शिविर के दौरान मुख्यालय स्थित न्यायिक अधिकारीगण, अध्यक्ष अभिभाषक संस्था, सहायक लोक अभियोजक, अधिवक्तागण, एवं न्यायिक व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारीगण ने भाग लिया । 

बनेड़ा- (सीपी शर्मा)  नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में मंगलवार को लक्ष्मी भवन के सभागार में  योग दिवस का आयोजन किया। नेहरू युवा केंद्र के ब्लॉक अध्यक्ष सीएस राजू जाट ने बताया की योग दिवस समारोह के मुख्य अतिथि सरपंच संपत माली विशिष्ट अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष गोपाल चरण सिसोदिया थे।  इस मुकेश कुमावत, नरेंद्र गुर्जर, पुर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राहुल माली और  तथा राजेंद्र दास थे। कार्यक्रम के दौरान संकल्प एकेडमी के प्रतिनिधि मुकेश कुमावत तथा उनकी टीम के द्वारा उपस्थित समस्त व्यक्तियों को योगाभ्यास करवाया ।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि  सिसोदिया ने कहा कि योग हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है हमें एक स्वस्थ दिनचर्या के लिए प्रतिदिन योगाभ्यास को अपने जीवन में उतारना चाहिए तथा नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से होने वाली विभिन्न गतिविधियों की सराहना की।  कुमावत ने युवाओं को बेहतर भविष्य के लिए स्वास्थ्य पर ध्यान देने के बारे में जागरूक किया तथा इस दौरान मुकेश कुमावत ने बताया कि देव मोबाइल छात्रों को उचित दर पर विभिन्न प्रकार की कम्युनिकेशन सेवाएं प्रदान करेगा।   सरपंच माली ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र के सभी कार्यों में ग्राम पंचायत अपना संपूर्ण योगदान देगी। कार्यक्रम में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष प्रत्याशी एमएलवी कॉलेज भीलवाड़ा नरेंद्र गुर्जर ने कहा कि योग भी राजनीतिक पार्टी और धर्म से ना जोड़कर एक बेहतर दिनचर्या के लिए अपनाना चाहिए।

शेखावाटी कोचिंग सेंटर के सम्पत प्रजापत ने बताया कि  ने योग का चलन काफी बढ़ा है तथा योगा को उनके संस्थान के द्वारा प्रमोट किया जा रहा है।तथा महिला उत्थान की ओर ध्यान आकर्षित किया। इस दौरान कार्यक्रम में अनिल नायक श्याम सुंदर शर्मा गौर लाल नायक अरविंद शर्मा और लक्ष्मी लाल नरेंद्र सिंह किशन माली महिंद्र गाड़ी ईश्वर वैष्णव आदि थे वहीं अक्षय स्मारक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिकारियों कर्मचारियों एवं ग्रामीणो को योगाभ्यास करवाया गया ।इस प्रधानाचार्य मणीमाला शर्मा, ब्लॉक आयुर्वेद अधिकारी रामनरेश मीणा सहित अन्य जने उपस्थित थे साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी योग दिवस मनाया गया ।

ग्रीनवैली विद्यालय में ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय निदेशक जी.वी. भाटिया, प्राचार्य रवीन्द्र कौर ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। सर्वप्रथम विद्यालय के बच्चों ने योगासन किया और योग के महत्त्व के विषय में चर्चा कर ज्ञान प्राप्त किया । फिर विद्यार्थियोें ने ‘ श्लोगन राइटिंग’ प्रतियोगिता’ मे भाग लिया और योग जीवन में आवश्यक है, यह बताते हुए श्लोगन लिखे। तत्पश्चात ‘कोलाज मैंकिंग प्रतियोगिता ’ का आयोजन किया , जिसमें विद्यार्थियों ने योग के सभी आसनों व उनकी उपयोगिता को बताते हुए ‘कोलाज’ को प्रदर्शित किया ।

कार्यक्रम के अन्त में विद्यार्थियों ने नृत्य के माध्यम से योगासन और योगाभ्यास को प्रदर्शित कर सभी का मनोरंजन करते हुए शारीरिक व मानसिक रुप से स्वस्थ होने की प्रेरणा दी।विद्यालय निदेशक जी.वी. भाटिया ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को आभार व्यक्त किया। प्राचार्या रवीन्द्र कौर ने कार्यक्रम की सफलता पर सभी को बधाई दी।

गंगापुर आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंगापुर में किया गया। गंगापुर उपखंड क्षेत्र में विद्यालयों में, गंगापुर न्यायालय में, नरेगा कार्य स्थल पर व ग्राम पंचायतों में योग दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विगत 2 वर्षों से कोविड के चलते योग दिवस सामूहिक रूप से नहीं मनाया गया। ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में योगाभ्यास किया गया। प्रधानमंत्री के योग संदेश को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी नवरत्न दाधीच द्वारा पढ़ कर सुनाया गया। योग संकल्प डॉ सतीश शर्मा शिवरति योग  सहप्रभारी द्वारा दिलवाया गया। योग अनुदेशक प्रियंका व्यास तथा शिक्षिका पूजा शर्मा द्वारा सभी को योगाभ्यास करवाया गया। इस दौरान सहाड़ा विकास अधिकारी कैलाश चंद्र बसेर, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी ललिता पाटोदिया, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। वही गंगापुर न्यायालय में सभी अधिवक्ताओं द्वारा न्यायालय परिसर में योगाभ्यास किया गया। सहाड़ा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत मुख्यालय पर भी योग दिवस पर योगाभ्यास करवाया गया। बांसवाड़ा पंचायत समिति में मां नरेगा कार्य स्थल पर भी श्रमिकों व मेट्रो द्वारा योग किया गया। योग दिवस को लेकर समूचे गंगापुर उपखंड क्षेत्र में अपार उत्साह का माहौल दिखाई दिया। ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में स्काउट गाइड के विद्यार्थी भी पहुंचे।