boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

जिले में सुमन सप्ताह के तहत आयोजित होगी विभिन्न गतिविधियां

जिले में सुमन सप्ताह के तहत आयोजित होगी विभिन्न गतिविधियां

राजसमन्द (राव दिलीप सिंह) मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के उदे्श्य से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अन्तर्गत संचालित सभी कार्यक्रम को एकीकृत कर सुमन कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिसके तहत मातृ एवं शिशु सेवाओं की व्यापक निःशुल्क पहुंच , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में महिलाओं के आत्म निर्णय ,गरिमा, भावना, चयन और प्राथमिकता आदि के लिये सम्मान की सुनिश्चितता सुनिश्चित करने के लिये सेवा प्रदाताओं एवं आमजन को जागरूक करने के उदे्श्य से आगामी 27 नवम्बर तक सुमन सप्ताह समारोह का आयोजन जिले मंे किया जायेगा। यह जानकारी सीएमएचओ डॉ प्रकाश चन्द्र शर्मा ने दी।  
सुमन सप्ताह समारोह के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जिला, ब्लॉक एवं सैक्टर स्तर पर आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजित करेगा। जिनमें चिकित्सा अधिकारी, एएनएम, जीएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य मित्र भाग लेंगे। जिले में 7 चिकित्सा संस्थानो का चयन सुमन चिकित्सा संस्थानो के रूप में किया गया है जिसमें आर.के जिला चिकित्सालय, उपजिला चिकित्सालय नाथद्वारा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवगढ़, भीम, केलवा, रेलमगरा, आमेट शामिल है। सुमन चिकित्सा संस्थानो की ब्रांडिंग भी की जायेगी जिससे आमजन यहां गुणवत्तापूर्ण मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं का लाभ ले सके।
सप्ताह के दौरान यह होगी गतिविधियां
सप्ताह के दौरान 23 नवम्बर मंगलवार को विभिन्न सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से सुमन कार्यक्रम की जानकारी दी जायेगी। 24 नवम्बर बुधवार को जमीन स्तर पर कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर पर आशा एएनएम का संवाद आयोजित किया जायेगा। 25 नवम्बर गुरूवार को उपस्वास्थ्य केन्द्र पर लाभार्थियो के साथ प्रसव पूर्व जांच को लेकर परामर्श सत्र आयोजित किया जायेगा साथ ही सर्वश्रेष्ठ प्रसव पूर्व जांच वाली गर्भवती महिलाओ को रोल मॉडल के रूप  में प्रस्तुत किया जायेगा तथा पुरूस्कार के रूप में टीका व नारियल देकर सम्मानित किया जायेगा। 26 नवम्बर शुक्रवार को गांव स्तर पर गठित ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक का आयोजन उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी केन्द्रो पर किया जायेगा जिसमें गर्भवती महिलाओं को सर्वश्रेष्ठ सेवायें देने के लिये आशा एवं सुमन स्वास्थ्य सेवको - स्वास्थ्य मित्रो को मान्यता देने के साथ ही उनसे सहयोग की अपील की जायेगी। 27 नवम्बर को प्रदेश स्तर पर समीक्षा और प्रमाण पत्र को वितरण किया जायेगा जिसमें सुमन गतिविधियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के 3 सर्वश्रेष्ठ जिले, 5 सर्वश्रेष्ठ ब्लॉक एवं 10 सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो को सम्मानित किया जायेगा

संबंधित खबरें