boltBREAKING NEWS

गहलोत-पायलट विवाद के बीच वेणुगोपाल आएंगे राजस्थान, यात्रा की तैयारियां देखेंगे

 गहलोत-पायलट विवाद के बीच वेणुगोपाल आएंगे राजस्थान, यात्रा की तैयारियां देखेंगे

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा तीन दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश कर सकती है। भारत जोड़ो यात्रा के साथ राहुल गांधी सबसे पहले झालावाड़ जिले से राज्य में प्रवेश करेंगे। उनकी यात्रा को लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही हैं। इन तैयारियों का जायजा लेने के लिए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल राजस्थान जाएंगे। 29 नवंबर को वह जयपुर पहुंचेंगे। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट के विवाद के बीच केसी वेणुगोपाल का राजस्थान दौरा चर्चा में आ गया है। कहा जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा की जायजा लेने के साथ-साथ वेणुगोपाल गहलोत-पायलट विवाद पर भी नेताओं से बात कर सकते हैं। भारत जोड़ो यात्रा के बीच हो रहे इस विवाद से पार्टी आलाकमान नाखुश है। 

25 सितंबर को गहलोत गुट के विधायकों की खिलाफत और फिर लगातार आ रहे बयानों के बाद पार्टी आलाकमान ने एक नोटिस जारी कर सभी नेताओं को शांत रहने के लिए कहा था। इसके बाद भी नेता एक-दूसरे के खिलाफ लगातार बयान दे रहे हैं। बीते एक-दो दिन पहले गहलोत और पायलट एक बार फिर आमने-सामने आ गए थे। ऐसे में माना जा रहा है कि केसी वेणुगोपाल इन दोनों नेताओं से चर्चा कर विवाद को शांत करने की कोशिश करेंगे। 

क्या कहा था गहलोत ने? 
24 नवंबर को सीएम अशोक गहलोत ने एक टीवी चैनल को इंटरव्यू में पायलट के खिलाफ कई गंभीर बातें कहीं। उन्होंने कहा कि गहलोत ने कहा कि पायलट ने गद्दारी की है। वह मुख्यमंत्री नहीं बनाए जा सकते। उन्हें तो दस विधायकों तक का समर्थन भी नहीं है। उन्हें कोई स्वीकार नहीं करेगा। पायलट की गद्दारी को मैंने और हमारे विधायकों ने भुगता है। हमें 34 दिन होटलों में रहना पड़ा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान भी इसमें शामिल थे। सीएम के सवाल पर गहलोत ने कहा कि हाईकमान की ओर से मुझे कोई संकेत नहीं है। मैं हाईकमान के साथ हूं। पायलट को कोई स्वीकार नहीं करेगा। अजय माकन और हाईकमान को मैं अपने दिल की बात बता चुका हूं। राजस्थान में सरकार आना जरूरी है। मैं तीन बार सीएम रह चुका हूं। मेरे लिए सीएम बने रहना जरूरी नहीं है। आप सर्वे करवा लीजिए। मेरे मुख्यमंत्री रहने से सरकार बन सकती है तो मुझे इस कुर्सी पर रहना चाहिए, अगर दूसरे चेहरे से सरकार बन सकती है तो उसे जिम्मेदारी दीजिए।