boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

इंस्टाग्राम पर 1 पेड पोस्ट छापने के 5 करोड़ वसूलते हैं विराट कोहली, प्रियंका का चार्ज 3 करोड़

इंस्टाग्राम पर 1 पेड पोस्ट छापने के 5 करोड़ वसूलते हैं विराट कोहली, प्रियंका का चार्ज 3 करोड़

 

लखनऊ: सोशल मीडिया और खास तौर पर इंस्टाग्राम पर पेड पोस्ट या प्रोमोशनल पोस्ट सेलिब्रिटी सितारों की कमाई का एक मोटा जरिया बन चुका है. टीम इंडिया के क्रिकेट स्टार विराट कोहली इंस्टाग्राम पर एक पेड पोस्ट छापने के बदले कंपनियों से 5 करोड़ रुपया वसूलते हैं जबकि बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा इस तरह के प्रोमोशनल पोस्ट के लिए 3 करोड़ तक चार्ज करती है. फॉर्ब्स ने इंस्टाग्राम के एक पोस्ट के बदले वसूले गए पैसे पर दुनिया भर के 50 सेलिब्रिटी की लिस्ट छापी है जिसमें भारत से दो लोग हैं. विराट कोहली 19वें नंबर पर हैं जबकि प्रियंका चोपड़ा 27वें नंबर पर.

इनके अलावा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले सिलेब्रिटी जिन्हें आप अक्सर किसी ना किसी ब्रांड के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते देखते हैं या बैकड्रॉप में किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस की फोटो देखते हैं तो समझ जाइए कि ये सब फ्री में नहीं हो रहा बल्कि इस एक फोटो को अपने इंस्टाग्राम या सोशल नेटवर्किंग साइट पर डालने के लिए सिलेब्रिटी ने अच्छी खासी रकम ली है. अब आप सोचेंगे कि इससे कंपनी को क्या फायदा जो एक फोटो डालने के लाखों-करोड़ों रूपये पानी की तरह बहा देती है तो जवाब है प्रोडक्ट मार्केटिंग.

 

पहले के जमाने में कंपनियां अपने प्रोडक्ट का अखबार, टीवी या रेडियो पर विज्ञापन देती थी ताकि वो लोगों तक अपने प्रोडक्ट की पहुंच बना सके. लेकिन अब जमाना बदल गया है. लोग खास तौर पर युवा वर्ग अब सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ज्यादा समय बिताता हैं तो कंपनियों ने भी अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी बदली है. कंपनियों को पता है कि उन्हें अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है तो सोशल नेटवर्किंग साइट्स का सहारा लेना पड़ेगा.अब कोई कंपनी सीधे तौर पर प्रोडक्ट का पेज बनाकर सोशल मीडिया पर डालेगी तो उसे क्या ही रीच मिलेगी लेकिन अगर उन्होंने किसी बड़े सिलेब्रिटी को अपने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए दिखाया तो उसके करोड़ों फैंस तक उनका प्रोडक्ट पहुंचेगा.

पेड पोस्ट या प्रोमोशनल पोस्ट क्या होता है ?

सिनेमा या स्पोर्ट्स स्टार्स के सोशल मीडिया पर बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट की तारीफ में जब आप कोई पोस्ट .या वीडियो देखें तो समझ जाएं कि वो पेड पोस्ट है. उस सेलिब्रिटी को कंपनी ने उसके फैन तक अपने प्रोडक्ट के प्रचार-प्रसार के लिए पैसे दिए हैं. विराट कोहली, प्रियंका चोपड़ा के अलावा भी कई बॉलीवुड स्टार्स और खिलाड़ी आपको अपने इंस्टाग्राम या फेसबुक पर अलग-अलग तरह के कपड़ा ब्रांड या टूरिस्ट डेस्टिनेशन या इसी तरह का प्रोमोशनल पोस्ट छापते दिख जाएंगे.