boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल app के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करे या 7737741455 पर जानकारी दे, तथाकथित लोगो से सावधान रहें । 
  •  
  •  
  •  

दिन में कई बार हाथ धोने से त्वचा हो जाती है ड्राई? तो ऐसे करें इलाज

दिन में कई बार हाथ धोने से त्वचा हो जाती है ड्राई? तो ऐसे करें इलाज

 लाइफस्टाइल डेस्क।  कोरोना वायरस बीमारी ने सभी को स्वच्छता की अहमियत सिखा दी है। भले ही अब ज़्यादातर लोगो को वैक्सीन लग चुकी है, लेकिन फिर भी खुद की और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए महामारी से जुड़ी सावधानी बरतनी ज़रूरी है। मास्क लगाने से लेकर शारीरिक दूरी बनाए रखना और स्वच्छता का ख़्याल रखने तक, सभी सावधानियां बरतनी बेहद ज़रूरी हैं, क्योंकि महामारी अभी ख़त्म नही हुई है।

जब से यह जानलेवा बीमारी का क़हर शुरू हुआ है, तब से सभी लोगों ने अपने हाथों की सफाई खासतौर पर शुरू कर दी है। दिन में कई बार हाथों को धोने से और साथ ही बार-बार सैनिटाइज़र लगाने की वजह से त्वचा बहुत रूखी हो रही है। ऐसे में हाथों की नमी और खूबसूरती को बनाए रखने के लिए हमें ज़्यादा ख़्याल रखना होगा। तो आइए जानें कि कैसे हम अपने हाथों की त्वचा का ख़्याल रख सकते हैं ताकि हाथ हमेशा मुलायम और सुंदर बने रहें।

कैमिकल फ्री हैंडवॉश

कोरोना वायरस की वजह से बाज़ार में अब कई तरह के हैंडवॉश की बाढ़ सी आ गई है। ऐसे में एक अच्छे हैंडवॉश का चयन करना ज़रूरी है। ऐसा हैंडवॉश चुनें जिसमें कम से कम कैमिल्स का इस्तेमाल किया गया हो। जिससे स्किन को नुकसान न पहुंचे।

हैंडक्रीम

हाथों को धोने के बाद हैंडक्रीम का उपयोग ज़रूर करें। साबुन त्वचा की नमी चुरा लेते हैं, इसलिए इसका उपयोग करने के बाद फौरन क्रीम लगा कर मसाज कर लें। जिससे खोई नमी लौट जाएगी।

वैसलीन

अगर आपकी त्वचा ज़्यादा रूखी है, और आम हैंडक्रीम से बात नहीं बन रही, तो इसकी जगह वैसलीन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। वैसलीन बाज़ार में आसानी से मिल जाती है। इसमें चिकनाहट ज़्यादा होती है, जो आपकी त्वचा से जुड़ी कई सारी परेशानियों को ये दूर कर सकती है।

नींबू और ग्लिसरीन

एक बोतल में सामान मात्रा में ग्लिसरीन, गुलाब जल और एक नींबू का रस मिला कर रख लें। सोने से पहले हाथों और पैरों को धोएं और इस मिक्सचर से मलिश कर लें। इससे आपकी त्वचा कभी रूखी नहीं होगी।

तेल मालिश

हाथों की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप नारियल या फिर सरसों के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा लंबे समय तक मुलायम रहेगी।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल न करें

ठंडे मौसम में लोग आमतौर पर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, जिससे त्वचा से नमी छिन जाती है और स्किन बेहद ड्राई हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

संबंधित खबरें