boltBREAKING NEWS
  • भीलवाड़ा हलचल के नाम पर किसी को जबरन विज्ञापन नहीं दें और धमकाने पर सीधे पुलिस से संपर्क करें
  •  
  •  

कब मनाई जाएगी बकरीद, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

कब मनाई जाएगी बकरीद, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

Eid al-Adha 2021

  

Eid al-Adha 2021Date: ईद उल अजहा यानी बकरीद इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है. बकरीद इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार 12वें महीने की 10 तारीख को मनाया जाता है. बकरीद का त्योहार रमजान का महीने खत्म होने के 70 दिन के बाद मनाया जाता है.

इस दिन नमाज पढ़ने के बाद कुर्बानी दी जाती है. भारत में इस बार बकरीद का त्योहार 21 जुलाई दिन बुधवार को मनाया जाएगा. खबरों के अनुसार दिल्ली स्थित जामा मस्जिद के नायब शाही इमाम सैयद शाबान बुखारी ने ईद-उल-अजहा ( बकरीद) 21 जुलाई को मनाने की घोषणा की.

 

ईद अल अधा 2021 तारीख 

इस बार बकरीद 21 जुलाई को पूरे देश में मनाई जाएगी. ईदगाहों और प्रमुख मस्जिदों में ईद-उल-अजहा की विशेष नमाज सुबह 6 बजे से लेकर 10 बजकर 30 मिनट तक अदा करने की तैयारी है. वहीं, कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल लोगों को घर ही नमाज अदा करनी पड़ी थी, लेकिन इस बार लोगों को ईदगाहों और मस्जिदों में जमात के साथ नमाज अदा करने की उम्मीद है. बकरीद के दिन सुबह में नमाज अदा करने के साथ ही ईद मनाने की शुरुआत हो जाती है. इस्लाम अपने अनुयायियों को खुशी के मौके पर गरीबों को नहीं भूलने की सीख देता है.

बकरीद पर क्या होता है खास

इस्लाम धर्म में कुर्बानी का पर्व बकरीद पर सबसे पहले मस्जिदों में नमाज अदा की जाती है. इसके बाद बकरे या दुंबे-भेड़ की कुर्बानी दी जाती है. कुर्बानी के इस गोश्त को तीन हिस्सों में बांटा जाता है. इसमें से एक हिस्सा गरीबों को जबकि दूसरा हिस्सा दोस्तों और अपने सगे संबंधियों को दिया जाता है. वहीं, तीसरे हिस्से की अगर बात करें तो यह अपने परिवार वालों के लिए रखा जाता है.