boltBREAKING NEWS
  •   दिन भर की  न्यूज़ देखने के लिए भीलवाड़ा हलचल यूट्यूब चैनल लाइक और सब्सक्राइब करें।
  •  भीलवाड़ा हलचल न्यूज़ पोर्टल डाउनलोड करें भीलवाड़ा हलचल न्यूज APP पर विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे विजय गढवाल  6377364129 advt. [email protected] समाचार  प्रेम कुमार गढ़वाल  [email protected] व्हाट्सएप 7737741455 मेल [email protected]   8 लाख+ पाठक आज की हर खबर bhilwarahalchal.com  

क्यों सीने में जमता है बलग़म, इस तरीकों से पाएं छुटकारा

क्यों सीने में जमता है बलग़म, इस तरीकों से पाएं छुटकारा

क्या लगातार खांसी ने आपकी नींद उड़ा दी है? तो इसका मतलब आपके सीने में बलग़म जमा हो सकता है। सीने में बलग़म का जमना आम समस्या है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं- जैसे- अस्थमा, इंफेक्शन, एलर्जी आदि। इसके लक्षण ऐसे हो सकते हैं:

- लगातार खांसी होना

- सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ

- कमज़ोरी, शीरीर में दर्द और सिर दर्द

- नाक का बंद होना

- गले में ख़राश

सीने में जमे बलग़म से ऐसे पाएं छुटकारा

डाइट का ध्यान रखें और ज़्यादा देर न बैठे रहें

सीने में जमें कफ की वजह का असर आपके शरीर और दिमाग़ की सेहत पर भी पड़ता है, इसलिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए संतुलित आहार लें। इस वक्त शारीरिक गतिविधी बनाए रखना मुश्किल लग सकता है, हालांकी, रोज़ाना हल्का व्यायाम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे सीने में जमा कफ कम होता है।

आराम करें और फ्लूएड्स न भूलें

जब आप फ्लू या कंजेशन से जूझ रहे होते हैं, तो मरीज़ को ज़्यादा से ज़्यादा तरल पदार्थ के सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के अलावा, तरल चीज़ों का सेवन भी बलग़म को ढीला करने में मदद करता है। ध्यान रखें कि इस दौरान ठंडा, शराब या फिर कैफीन युक्त चीज़ों का सेवन न करें।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल

ठंडी और रूखी हवा सीने में जमे कफ को बढ़ाने का काम कर सकती है। इसलिए लक्षणों को कम करने के लिए घर के अंदर ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें।