boltBREAKING NEWS
  •  
  • भीलवाड़ा हलचल app को अपडेट करें
  •  

 घर-घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक

 घर-घर जाकर लोगों को करेंगे जागरूक

"वैक्सीन मित्र" टीकाकरण को लेकर जगाएंगे अलख

  चित्तौड़गढ़ हलचल।। जिले में वैक्सीनेशन कवरेज को प्रभावी ढंग से बढ़ाने के लिए जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने नवाचार किया है। अब जिले में "वैक्सीन मित्र" बनाए जाएंगे जो कि गांव-गांव टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करेंगे एवं उनके भ्रम दूर करेंगे। इसके तहत एनजीओ, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट, जनप्रतिनिधि और यहां तक कि ग्रामीण विद्यालायों की कक्षाओं के मॉनिटर्स तक को साथ लेकर टीकाकरण से वंचित ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। ये वैक्सीन मित्र लोगों से संवाद करेंगे, टीकाकरण के फायदे बताएंगे, भ्रम दूर करेंगे, सही जानकारी देंगे और प्रशासन का सहयोग करेंगे। यह अभियान सफल रहा तो वैक्सीन मित्र टीकाकरण कवरेज बढ़ाने में महती भूमिका निभा सकते हैं।

 

जिला कलेक्टर ने मंगलवार शाम वीडियो कांफ्रेंस के दौरान इस मुहिम की जानकारी दी। वह सभी एसडीएम और बीसीएमओ से संवाद कर रहे थे। जिला कलेक्टर ने कहा कि ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका हल नहीं होता। आप सभी अधिकारी लोगों से नियमित रूप से संवाद कर भ्रम दूर करें। जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि वैक्सीनेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें एवं ब्लॉक स्तर पर नवाचार भी करें।

 

जिला कलेक्टर ने यह भी कहा कि अगर कोई समाज विशेष कैंप रखना चाहता है तो उसका सहयोग कर कैंप आयोजित कराएं। जिला कलेक्टर ने यह भी कहा कि आने वाले समय में मौसमी बीमारियों का खतरा भी बना रहेगा, ऐसे में सभी इस हेतु आवश्यक तैयारी करके रखें। उन्होंने सीएमएचओ को कहा कि किसी भी चिकित्सालय में डॉक्टर या एएनएम की कमी नहीं होनी चाहिए। वीडियो कांफ्रेंस में प्रत्येक उपखंड के एसडीएम से वैक्सीनेशन के अर्जित एवं बकाया लक्ष्यों को लेकर चर्चा की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने प्रभावी ब्लॉक स्तरीय कार्य योजना बनाकर लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए।