boltBREAKING NEWS
  • रहें हर खबर से अपडेट भीलवाड़ा हलचल के साथ
  • भीलवाड़ा हलचल पर समाचार या जानकारी भेजे [email protected]
  • सबसे ज्यादा पाठकों तक पहुँच और सबसे सस्ता विज्ञापन सम्पर्क करें  6377 364 129
  •  

यह खबर पढ़कर व्हाट्सऐप छोड़ देंगे आप, क्योंकि टेलीग्राम पर आये धमाकेदार फीचर्स

यह खबर पढ़कर व्हाट्सऐप छोड़ देंगे आप, क्योंकि टेलीग्राम पर आये धमाकेदार फीचर्स

दुनिया के सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप को टक्कर देने के लिए टेलीग्राम ने किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ी है. अपने नये अपडेट में टेलीग्राम वह सारे फीचर्स दे रहा है, जो आपको व्हाट्सऐप में मिलते हैं. टेलीग्राम ने अपने ऐप को अपडेट करते हुए नये ऐड ऑन फीचर की घोषणा की है. नये अपडेट में शेड्यूलिंग वॉइस चैट, वॉइस चैट के लिए मिनी प्रोफाइल, नया वेब वर्जन और पेमेंट्स 2.0 जैसे अपडेट शामिल हैं. Whatsapp पॉलिसी कंट्रोवर्सी के बाद से कई यूजर्स टेलीग्राम पर शिफ्ट हो गए हैं और माना जा रहा है कि Telegram में इस खास फीचर के जुड़ने से Whatsapp का यूजरबेस और कम हो जाएगा.

Schedule Voice Chat

टेलीग्राम के इस नये अपडेट में यूजर ग्रुप और चैनल्स में वॉइस चैट को डेट और टाइम डालकर शेड्यूल कर सकते हैं. इसका मतलब यह कि जिस समय पर आपको वॉइस चैट भेजनी होगी, यह अपने आप यूजर के सेट किये गए टाइम के अनुसार चली जाएगी. इसका इस्तेमाल करने के लिए एंड्राॅयड यूजर को 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा. स्टार्ट वॉइस चैट के ऑप्शन पर क्लिक करके शेड्यूल वॉइस चैट का ऑप्शन मिल जाएगा

टेलीग्राम ने अपने यूजर्स को मिनी प्रोफाइल नाम का नया फीचर दिया है. इस फीचर के जरिये आप बिना किसी चैट से वापस आये, अपने प्रोफाइल पिक्चर और बायो को एडिट कर सकेंगे और चैटिंग के दौरान अपनी प्रोफाइल को एक्सपैंड कर देख पाएंगे.

WhatsApp Update: 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाएंगे मैसेज, जानें नये फीचर के बारे में

Telegram Web App

टेलीग्राम में वेब वर्जन 2014 से ही मौजूद था. टेलीग्राम ने अब इसके दो नये फुली फीचर्ड वेब ऍप लॉन्च किये हैं. ये दोनों नये वेब ऐप डार्क मोड, एनिमेटेड स्टीकर्स और चैट फोल्डर्स जैसे फीचर्स को सपोर्ट करते हैं. इस नये वेब ऐप का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस या डेस्कटॉप पर कर सकते हैं. इस नये ऐप को डाउनलोड करने के लिए सिर्फ 400 KB स्पेस की जरूरत होती है.

Payment

टेलीग्राम में यह पेमेंट फीचर 2017 से ही दिया गया था. अब इस फीचर को अपडेट किया गया है, जिसके जरिये यूजर अब टेलीग्राम चैट में किसी भी ऐप का इस्तेमाल करके पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करने के लिए डेस्कटॉप ऐप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. टेलीग्राम पेमेंट करने पर किसी भी तरह का कमीशन नहीं लेगा और ना ही पेमेंट डीटेल्स को अपने डेटाबेस में सेव करेगा.