पीएम स्वनिधि योजना में वृद्धि और शिक्षा ऋण के लिए बैंकों को कॉलेजों में जानकारी देने के निर्देश

Update: 2024-09-27 13:27 GMT

भीलवाड़ा। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैंकिंग समन्वय एवं समीक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस दौरान, जिला कलक्टर ने राजीविका समूहों के बचत खाते खोलने और समूहों के क्रेडिट लिंकेज में सहयोग देने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि संबंधित सरकारी विभागों के साथ प्रतिमाह बैठक आयोजित की जाएगी ताकि योजनाओ से संबंधित बैंकों में लंबित आवेदनों का ससमय निस्तारण हो सके। इसके अलावा, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को अधिक से अधिक ऋण वितरित करने के निर्देश दिए गए। शिक्षा ऋण के संबंध में बैंकों को कॉलेजों में जाकर जानकारी का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए। साथ ही प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (पीएम-अजय) में बैंकों में पड़े लंबित आवेदनों के शीघ्र निस्तारित करने हेतु निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने रुड सेट संस्थान सुवाणा की तिमाही कार्यनिष्पादन की प्रगति की समीक्षा की एवं संस्थान द्वारा चलाये जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की समय सारणी की सूची ज़िले के प्रमुख कार्यालयों में चस्पा करने हेतु निर्देशित किया जिससे अधिक से अधिक संख्या में लोगों को इसका लाभ मिल सके।

भीलवाड़ा जिले में 5710.30 करोड़ रुपये के ऋण वितरण की उपलब्धि

अग्रणी जिला प्रबंधक अशोक कुमार पांडे ने बताया कि जिले की वार्षिक साख योजना की समीक्षा में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में एक तिमाही (जून-2024) तक 5710.30 करोड़ रुपये के ऋण वितरण कर वार्षिक लक्ष्य 14554.90 करोड़ रुपये के 39.23% प्राप्ति की। अनीता शर्मा (सहायक महाप्रबंधक) भारतीय रिज़र्व बैंक ने राजस्थान राज्य को शत-प्रतिशत डिजिटल राज्य घोषित होने पर सभी के सहयोग का धन्यवाद देते हुए खंड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठकों में सरकारी विभाग के प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से प्रतिभाग करने हेतु अनुरोध किया।

बैठक में बैंक ऑफ बड़ौदा के उपमहाप्रबंधक एवं क्षेत्रीय प्रमुख सुनील कुमार झा, जिला उधोग केंद्र से डिंपल लस्कार, रुड सेट संस्थान से निदेशक रवि टेलर, राजीविका से राजेंद्र बाबर, और सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं अन्य विभागीय पदाधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Similar News