अधिकारियों व कर्मचारी ने कलेक्ट्रेट में अपने अपने विभागों में की साफ सफाई

Update: 2024-09-29 06:41 GMT

भीलवाड़ा । जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार रविवार को स्वच्छता पखवाड़े के दौरान जिले के विभिन्न सरकारी कार्यालयों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसका उद्देश्य आम जनता और वहां काम करने वाले कर्मचारियों को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण प्रदान करना था। इसी के अंतर्गत जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में भी कर्मचारियों ने कार्यालय के विभिन्न हिस्सों, अनुभाग, कॉरिडोर और परिसर में सफाई की। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओमप्रकाश मेहरा ने इस दौरान सफाई अभियान का जायजा लिया। उन्होंने स्वयं कॉरिडोर में सफाई भी की। अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने अनावश्यक सामग्री के निस्तारण के निर्देश दिए। कार्यालय के रिकॉर्ड को सुव्यवस्थित रूप से संधारण के संबंध में निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश मेहरा ने कहा कि सफाई हमारे स्वभाव में होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब हमारे स्वभाव में स्वच्छता आ जाती है, तो वह धीरे-धीरे संस्कार का रूप ले लेती है। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई का यह अभियान निरंतर चलता रहेगा। उन्होंने सभी से अभियान को सफल बनाने की बात कही।

यह अभियान न केवल कार्यालयों की सफाई पर केंद्रित था, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना था कि आम जनता को भी स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण मिले। इस तरह के अभियानों से समाज में स्वच्छता की महत्ता के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद मिलती है और लोगों को स्वच्छता के महत्व को समझने का अवसर मिलता है।

इसके अलावा यूआईटी, नगर परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, पीएचईडी, डिस्कॉम, पीडब्ल्यूडी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय और अधीनस्थ कार्यालयों में स्वच्छता का अभियान रविवार को चलाया गया। उपखण्ड अधिकारियों ने उपखण्ड स्तर पर अभियान का पर्यवेक्षण किया। जिला स्तरीय अधिकारी ने अपने-अपने विभागों में अभियान की गतिविधियों का पर्यवेक्षण किया।

इसी तरह  सूचना जनसंपर्क कार्यालय ( सूचना केंद्र) में स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत विशेष सफाई अभियान चलाया गया। यह अभियान प्रातः 8 बजे से शुरू हुआ। जनसंपर्क अधिकारी हेमंत छीपा ने कार्यालय में सफाई व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ मिलकर कार्यालय की सफाई व्यवस्था पर नियमित रूप से ध्यान देने को कहा। वरिष्ठ सहायक रोहित वर्मा, ऑपरेटर पूरण सिंह, सहायक कर्मचारी छोटू लाल शर्मा, भंवर सिंह गहलोत आदि मौजूद रहे।

जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह अभियान जिले में स्वच्छता की महत्ता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया गया था। उन्होंने बताया कि समय-समय पर कार्यालय में इस प्रकार का विशेष अभियान चलाकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी ताकि एक बेहतर, स्वस्थ वातावरण और परिवेश कर्मचारियों, आमजन और आगंतुकों को प्राप्त हो सके। उन्होंने कार्यालय में पत्रावलियों के सुव्यवस्थित संधारण के संबंध में कर्मचारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि यह अभियान निरंतर स्वच्छता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

सूचना केंद्र के तलघर में भरें पानी की समस्या से कराया अवगत

इस अवसर पर वरिष्ठ सहायक रोहित वर्मा ने सूचना केंद्र के तलघर में वर्षों से पानी भरें होने की समस्या से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सूचना केंद्र के तलघर में पानी की समस्या का स्थाई समाधान किया जाए। इसके कारण भवन की नींव कमजोर होने की सम्भावना है। साथ ही उन्होंने कहा कि मच्छरजनित बीमारियों से कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है। जनसंपर्क अधिकारी ने नगर निगम के माध्यम से आवश्यक कार्रवाई किए जाने के संबंध में आश्वस्त किया। 

Similar News