संस्कार केंद्र सेवा बस्ती में मातृ सम्मेलन आयोजित

Update: 2024-09-26 14:09 GMT

चित्तौड़गढ़। मोहर मंगरी गांधीनगर, चित्तौड़ महाराणा प्रताप एवं महारानी पद्मिनी सरस्वती संस्कार केंद्र द्वारा आयोजित मातृ सम्मेलन में मुख्य वक्ता जिला संस्कार केंद्र प्रमुख दिनेश चंद्र भट्ट ने अपने उद्बोधन में कहा की विद्या भारती द्वारा सेवा बस्ती में संचालित संस्कार केन्द्रो के माध्यम से सेवा बस्ती में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन और संस्कार के जो कार्य चल रहे हैं उसके परिणाम स्वरूप आने वाले वर्षों में सभी सेवा बस्तियां आदर्श बस्ती के रूप में विकसित होगी और संस्कार केंद्र परिवर्तन का आधार बनेंगे। सेवा बस्ती में जो आज बाल प्रतिभाएं हैं उन्हें विभिन्न उत्सव, जयंती एवं कार्यक्रमों के माध्यम से तरासनें का कार्य चल रहा है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पुलिस हेड कांस्टेबल प्रमिला गोस्वामी नें कहा की बचपन से अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ धर्म, संस्कृति, व देश के बारे में भी बताना चाहिए जिससे इन्हें कोई भ्रमित नहीं कर सके साथ ही आज सभी को राजकीय नौकरी का जो आकर्षण है उसकी तैयारी करें परंतु साथ में अपने परंपरागत व्यवसाय का भी प्रशिक्षण देना चाहिए जिससे बड़े होकर बेरोजगार नहीं बने कोई भी कार्य छोटा नहीं होता है।

कार्यक्रम की अध्यक्ष कर सहायक, जिला कर विभाग श्रीमती विद्या रॉय नें अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा की बच्चों को संस्कारित बनाने से पहले माता-पिता को हर दृष्टि से आदर्श बनना होगा। विद्या निकेतन गांधीनगर की प्रधानाचार्या ललिता खंडेलवाल ने विद्या भारती के विद्यालयों का परिचय कराते हुए कहा कि आज पूरे देश में सभी विद्यालय एक ही लक्ष्य को लेकर चल रहे हैं वह है भारत माता को विश्व गुरु बनाना अतः सभी माताए इस अभियान में जुड़े. विद्यालय के सहायक प्रधानाचार्य अनिल शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया कार्यक्रम का संचालन संस्कार केंद्र संचालिका रीना लौहार एवं विष्णु धोबी ने किया, कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ प्रथम द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली माताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

Similar News