विधिवत पूजा अर्चना के साथ मेला का हुआ शुभारम्भ

By :  vijay
Update: 2024-09-26 12:49 GMT

निम्बाहेड़ा। राजस्थान ही नहीं अपितु देश में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले निम्बाहेड़ा के दस दिवसीय राष्ट्रीय मेला का आयोजन 3 अक्टूबर से किया जा रहा है, जिसको ऐतिहासिक एवं भव्यता के साथ आयोजित करने के लिए निम्बाहेड़ा नगर पालिका प्रशासन जुटा हुआ है। मेला प्रांगण पर पिछले कई दिनों से सफाई कार्य के साथ रंग रोगन, निर्माण एवं मरम्मत के साथ रखरखाव कार्य चल रहे हैं।

इसी क्रम में 25 सितंबर, गुरुवार से मेला प्रांगण पर अस्थाई दुकानों के लिए आवेदन पत्र बिक्री कार्य आरम्भ हुआ। इससे पूर्व मेला प्रांगण पर अशोक वाटिका स्थित मेला कार्यालय का विधिवत पूजा अर्चना कर कार्यालय का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका एवं मुख्य मेला समिति अध्यक्ष सुभाष शारदा, नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी अभिषेक शर्मा, मुख्य मेला समिति सदस्य एवं उपाध्यक्ष परवेज अहमद, दुकान आवंटन समिति संयोजक रवि प्रकाश सोनी, शमशु कमर, पार्षद प्रदीप रोमी पोरवाल, दुकान आवंटन समिति सदस्य प्रतिनिधी निलेश खेरोदिया, अशोक मालवीय आदि ने विधिवत पूजा अर्चना कर मेला कार्यालय का शुभारम्भ करते हुए अस्थाई दुकान आवंटन की प्रक्रिया आरम्भ की।

इस दौरान नगर पालिका के सहायक अभियंता कैलाश सिंह देवल, कनिष्ठ अभियंता ज्ञानेन्द्र सिंह चौहान, सत्यनारायण प्रजापत, लेखाधिकारी महेंद्र गायरी सहित नगर पालिका के विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे।

दुकान आवंटन एवं डिमार्केशन प्रक्रिया शुरू

निम्बहेड़ा के राष्ट्रीय दशहरा मेला में प्रतिवर्ष सैकड़ों दुकानदार निम्बहेड़ा नहीं अपितु राजस्थान के अन्य हिस्सों सहित मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब एवं गुजरात से व्यवसाय करने पहुंचते हैं। गुरुवार को दुकानों के आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए दुकानदारों में भारी उत्साह देखा गया। आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए कुछ दुकानदार तो बुधवार सांय से ही मेला कार्यालय के बाहर कतार बनाकर प्रतीक्षा में खडे रहे।

दुकान आवंटन समिति के संयोजक रवि प्रकाश सोनी ने बताया कि प्रथम दिन फैंसी बाजार के 102 एवं मनिहारी बाजार के 282 आवेदन पत्र बिक्री किए गए। जिनकी 27 सितंबर, शुक्रवार को लॉटरी निकाली जाएगी तथा शेष रहे भूखंडों के आवंटन की प्रक्रिया मेला अवधि में नियमानुसार जारी रहेगी।

लेखाधिकारी महेंद्र गायरी ने बताया कि 28 सितंबर, शनिवार को दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक मनिहारी एवं फैंसी बाजार के कॉर्नर भूखंड की नीलामी की जाएगी। वहीं 29 सितंबर, रविवार को चाट बाजार, आइसक्रीम बाजार सहित अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों की नीलामी की जाएगी, 30 सितंबर, सोमवार को रेडीमेड बाजार के भूखंडों को नीलामी प्रक्रिया से आवंटित किया जाएगा।

इस बार मेला प्रागंण पर मनिहारी, रेडिमेड, फैंसी, चाट सहित विभिन्न बाजारों में कुल 729 भूखण्डों पर अस्थाई दुकानों का आवंटन किया जाएगा।

नगर पालिका के एईएन देवल ने बताया कि मेला प्रांगण पर इस बार रेडीमेड बाजार के तीन ब्लॉक में कुल 82, फैंसी बाजार के आठ ब्लॉक में कुल 128, भोजनालय के एक ब्लॉक में कुल 11, मनिहारी बाजार दस ब्लॉक में कुल 326, ज्यूस एवं आइसक्रीम बाजार के एक ब्लॉक में कुल 85, चाट के बडे बाजार के दो ब्लॉक में कुल 46 तथा चाट के छोटे बाजार के एक ब्लॉक में कुल 22 दुकानों के साथ ही लोहा पेटी के तीन ब्लॉक के कुल 11 एवं प्रदर्शनियों के एक ब्लॉक में 18 भूखण्डों के लिए डिमार्केशन का कार्य भी आरम्भ कर दिया गया है।

मेलार्थियों की सुविधाओं के लिए एक नए सम्पर्क सड़क का हुआ निर्माण

राष्ट्रीय दशहरा मेला मे प्रतिवर्ष मेलार्थियों की संख्या में बढोत्तरी को देखते हुए इस बार नगर पालिका प्रशासन ने छोटीसादड़ी मार्ग से आने वाले मेलार्थियों की सुविधा के लिए एक नए सम्पर्क मार्ग का निर्माण किया है। उक्त जानकारी देते हुए नगर पालिका अधिशाषी अधिकारी अभिषेक शर्मा ने बताया कि छोटीसादड़ी मार्ग पर कच्ची बस्ती के नाले की पुलिया के समीप विनय कुन्ज से होते हुए गणपति नगर, प्रेरणा विहार से होते हुए श्री सत्यनारायण भगवान के मंदिर के पीछे वाली बाईपास सड़क मार्ग तक नए मार्ग का निर्माण किया गया है, मेलार्थियों के सुगम एवं सुरक्षित आवागमन के लिए इस मार्ग पर रोड़ लाईट लगाकर विद्युत व्यवस्था भी की जा रही है।

Similar News