अधिकाधिक युवाओं और महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण से जोड़ें -कलक्टर

Update: 2024-09-26 11:01 GMT

उदयपुर। आईसीआईसीआई बैंक फांउडेशन के माध्यम से संचालित ग्रामीण उद्यमिता प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मिनी सभागार में हुई।

बैठक में कलक्टर पोसवाल ने आरसेटी के माध्यम से अब तक हुए प्रशिक्षण एवं अन्य गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की मंशाओं के अनुरूप अधिक से अधिक राजीविका की महिलाओं और जनजाति समुदाय के युवाओं को प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जोड़ा जाए। उन्होंने आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को संतोषजनक रोजगार से जुड़ा हुआ देख प्रसन्नता जताई। इस दौरान कलक्टर ने संस्थान द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की गहनता से जानकारी ली और इससे क्षेत्रीय युवाओं और महिलाओं को लाभांवित कराने की संभावनाओं पर चर्चा की।

प्रारंभ में आईसीआईसीआई आरसेटी के संयुक्त निदेशक अमर दीक्षित ने आरसेटी गतिविधियों का पीपीटी के माध्यम से प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा वर्तमान में कुल 992 आशार्थी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं और इस वर्ष कुल 2700 युवाओं तथा महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा, इसमें करीब 63 फीसदी सहभागिता महिलाओं की रहेगी।

बैठक में आईसीआईसीआई बैंक के रीजनल हैड हिता सरीन, डीडीएम नाबार्ड नीरज यादव, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक (विस्तार) सुधीर वर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से हर्षित पंचोली, मत्स्य विभाग से सहायक निदेशक डॉ अकील अहमद, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से खुशबू शर्मा, आरसेटी से वैभव गुप्ता, लोकेश मेहरा, राष्ट्रवल्लभ व्यास, शरद माथुर आदि उपस्थित रहे।

Similar News