तीन दिवसीय क्षमतावर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम की हुई शुरुआत

उदयपुर, । जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में संस्कृत शिक्षकों का तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरुवार को प्रारंभ हुआ। डाइट प्रधानाचार्य चंद्रशेखर जोशी ने बताया कि प्रशिक्षण में जिले के राजकीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 10 तक संस्कृत विषय पढाने वाले शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं।

संस्थान के सेवारत प्रभाग के प्रभाग अध्यक्ष गायत्री जोशी के निर्देशन में संचालित इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण में संदर्भ व्यक्ति डॉ. मानाराम चैधरी द्वारा संस्कृत संभाषण का अभ्यास, गीत के माध्यम से संस्कृत शिक्षण, अभिनय आधारित प्रत्यक्ष विधि द्वारा शिक्षण, स्फोरक पत्रों से विभक्तियों का अभ्यास,क्रियापद, कथा - कथन तथा प्रत्यक्ष वस्तुओं के माध्यम से संस्कृत शब्दों का बोध कराया गया।

इस अवसर पर संभागियों की ओर से जगदीश चैबीसा,रामचंद्र पालीवाल, शीला तेली, वर्षा मीणा, खुशबू पाराशर तथा लोकेश भट्ट ने पारस्परिक अतः क्रियाओं में भाग लिया। प्रशिक्षण का समापन 28 सितंबर को होगा।

वहीं संस्थान के टैगोर हॉल में पीएम विद्यालयों के शिक्षकों के लिए संचालित पांच दिवसीय प्रशिक्षण के चौथे दिन गुरुवार को संदर्भ व्यक्ति मनोज पाठक व जगदीश चंद्र सालवी ने करके सीखो तथा रटंत प्रवृति से निजात,अनुभव आधारित अध्यापन के साथ साथ आई सी टी,गूगल टूल्स व पीएम श्री विद्यालयों के लिए आवश्यक पोर्टल संबंधी जानकारी से संभागियों को अवगत कराया। संभागियों की ओर से वंदना आमेटा,अनिता मीणा,जयप्रकाश चौबीसा आदि ने चर्चा में भाग लिया। उक्त जानकारी प्रभारी अधिकारी रियाज अहमद ने दी।

Next Story